scriptCORONA NEW THEORY : वैक्सीन बनने के बाद भी लंबे समय तक रहेगा कोरोना ! | Corona will remain for a long time even after vaccine formation | Patrika News
खास खबर

CORONA NEW THEORY : वैक्सीन बनने के बाद भी लंबे समय तक रहेगा कोरोना !

-विशेषज्ञ मानते हैं कि वैक्सीन से इसका खात्मा संभव है, लेकिन शुरू में इसकी मांग अधिक होगी

Jun 01, 2020 / 03:17 pm

pushpesh

CORONA NEW THEORY : वैक्सीन बनने के बाद भी लंबे समय तक रहेगा कोरोना

लंबे समय तक रहेगा कोरोना

कोरोना को लेकर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी कभी कहते हैं इसके साथ जीना सीखना होगा तो कभी कहते हैं कोरोना से डर नहीं ये अपनी मौत मर जाएगा। अब एक और चिंताजनक तथ्य सामने आया है कि कोरोना लंबे समय तक हमारे बीच रहने वाला है। वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है की कोरोना वायरस की वैक्सीन आने के बाद भी यह वायरस आने वाले कई सालों तक रह सकता है। संभव है कि ये वायरस वैक्सीन आने के बाद भी एचआइवी और चिकनपॉक्स की तरह एंडेमिक बन जाए।
विशेषज्ञों का कहना है की कोरोना वायरस पर हो रहे तमाम शोध के बाद भी नहीं कहा जा सकता है कि यह कब तक खत्म होगा, अलबत्ता ये जरूर कहा जा रहा है कि इससे बचने के उपाय करने होंगे, क्योंकि यह लंबे समय तक रह सकता है। अभी 4 एंडेमिक वायरस हैं, जिसके चलते जुखाम होता है। कई विशेषज्ञों का मानना है की कोविड-19 इसमें पांचवा बन सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के एक बायोलॉजिस्ट के मुताबिक वायरस यहां लंबे समय तक रहने वाला है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस बीमारी को खत्म करने के लिए अनवरत प्रयासों की जरूरत है। हालांकि वैज्ञानिकों का बड़ा वर्ग यही मानता है कि वैक्सीन के साथ इस बीमारी का अंत हो जाएगा। कई विशषज्ञों का मानना है की वैक्सीन की प्रक्रिया दस वर्ष तक लंबी खिंच सकती है। ऐसा भी हो सकता है की वैक्सीन आने के शुरू के कुछ सालों में मांग के अनुरूप आपूर्ति नहीं हो पाए और वायरस बड़ी आबादी को अपने काबू में कर ले।

Home / Special / CORONA NEW THEORY : वैक्सीन बनने के बाद भी लंबे समय तक रहेगा कोरोना !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो