scriptPench Tiger Reserve: पैदल गश्त शुरू, हाथी और ड्रोन से भी होगी निगरानी | Patrika News
खास खबर

Pench Tiger Reserve: पैदल गश्त शुरू, हाथी और ड्रोन से भी होगी निगरानी

– पेंच की सुरक्षा में लगाए गए 600 सुरक्षा कर्मी
– कोर एरिया के गेट बंद होने पर बढ़ाई गई गश्त

छिंदवाड़ाJul 03, 2024 / 11:09 am

prabha shankar

पेंच पार्क क्षेत्र में पैदल गश्ती पर कर्मचारी।

पेंच पार्क क्षेत्र में पैदल गश्ती पर कर्मचारी।

Pench Tiger Reserve की सुरक्षा वर्षाकाल में बढ़ा दी गई है। इस समय में शिकारियों और वन माफिया के सक्रिय होने की आशंका अधिक रहती है। वर्षाकाल में जब कोर एरिया के गेट एक जुलाई से तीन महीने के लिए बंद हो गए हैं, तब इंतजामों को और भी पुख्ता करते हुए 600 सुरक्षाकर्मी पेंच में प्रवेश के लिए बनाए गए हर एक बैरियर और घुसपैठ की संभावित जगहों पर निगरानी में लगा दिए गए हैं। इसके अलावा पूरे क्षेत्र में वनकर्मी पैदल गश्ती कर रहे हैं। जल्द ही पेंच के दुर्गम व घने वन क्षेत्र में हाथी पर सवार होकर और ड्रोन के सहारे निगरानी शुरू की जाएगी।
मानसून के दौरान लगातार टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र में हर बीट में गश्ती जारी रहेगी। दिन में पैदल व हाथी से गश्ती की जाएगी। इसके अलावा रात में भी अमला नजर रखेगा। सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से भी पर नजर रखी जाएगी। टाइगर रिजर्व के चप्पे-चप्पे में नजर रखने के लिए अमले को जिम्मेदारियां दे दी गई है। बीते सालों में पेंच टाइगर रिजर्व में मानसून के दौरान शिकार के मामले सामने नहीं आए हैं, फिर भी पार्क प्रबंधन ने मानसून के दौरान कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं।

बफर क्षेत्र में सफारी रहेगी जारी

टाइगर रिजर्व के कोर क्षेत्र में तीन माह तक पर्यटन बंद रहने पर पर्यटक बफर क्षेत्र में सफारी का लुत्फ उठा सकेंगे। यहां बाघ के अलावा बाघिन शावकों के साथ नजर आ रही है। वहीं तेंदुआ भी दिखाई दे रहा है। इसी कारण पेंच टाइगर रिजर्व के बफर क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या हर साल बढ़ रही है। बफर क्षेत्र में सुबह के साथ पर्यटक नाइट सफारी का लुत्फ उठा सकेंगे।

जरूरत के मुताबिक ड्रोन का भी उपयोग

पेंच टाइगर रिजर्व के कोर एरिया में एक जुलाई से तीन माह तक के लिए पर्यटन बंद हो गया है। अब यहां गश्त शुरू कर दी गई है। 600 अधिकारी-कर्मचारी वन और वन्यप्राणियों की सुरक्षा पर नजर रखने तैनात हैं। फिलहाल पैदल गश्त की जा रही है। जल्द ही हाथियों की मदद भी ला जाएगी। जरूरत के मुताबिक ड्रोन का भी उपयोग किया जएगा।
-रजनीश सिंह डिप्टी डायरेक्टर, पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी

Hindi News/ Special / Pench Tiger Reserve: पैदल गश्त शुरू, हाथी और ड्रोन से भी होगी निगरानी

ट्रेंडिंग वीडियो