scriptशादी, बर्थ-डे पार्टी में दिखा रहे ‘जादू’, स्कूल, कॉलेज में भी मैजिक | Showing 'magic' in weddings, birthday parties, showing magic in schools and colleges | Patrika News
खास खबर

शादी, बर्थ-डे पार्टी में दिखा रहे ‘जादू’, स्कूल, कॉलेज में भी मैजिक

जयपुर। ‘नारियल में आग लगना, मटके में पानी उपर आना, हवन कुंड में अपने आप अग्नि प्रज्वलित होना… कुछ ऐसे ही मैजिक अब शहर की बर्थडे पार्टीज, स्कूल पार्टीज के साथ मैरिज आदि में देखने को मिल रहे हैं। इसके लिए खासतौर से मैजिशियन को बुलाया जा रहा है। जादूगर वैज्ञानिक तरीके से प्रयोग करके […]

जयपुरJun 09, 2024 / 07:28 pm

Girraj Sharma

जयपुर। ‘नारियल में आग लगना, मटके में पानी उपर आना, हवन कुंड में अपने आप अग्नि प्रज्वलित होना… कुछ ऐसे ही मैजिक अब शहर की बर्थडे पार्टीज, स्कूल पार्टीज के साथ मैरिज आदि में देखने को मिल रहे हैं। इसके लिए खासतौर से मैजिशियन को बुलाया जा रहा है। जादूगर वैज्ञानिक तरीके से प्रयोग करके पार्टीज में अपना मैजिक दिखा रहे हैं।
पहले अधिकतर मंच, हॉल में जादू के कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे, जिनमें माता-पिता भी अपने बच्चों को कार्यक्रम दिखाने ले जाते थे, लेकिन डिजिटल दुनिया के कारण यह चलन बंद सा हो गया। अब शहर के इवेंट प्लेनर्स ले इस चलन को जिंदा करने का काम शुरू कर दिया है। शहर की बर्थडे पार्टीज, मैरिज एनिवर्सरी, स्कूल पार्टीज में मैजिशियन को बुला रहे हैं। पार्टीज के बीच में मैजिशियन करीब एक से दो घंटे तक मैजिक दिखाकर लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं। पार्टीज में शामिल होने वाले मेहमानों को भी यह मैजिक पसंद आ रहा है।
यहां पर भी दिखा रहे मैजिक
मैजिक दिखाने वालों की मानें तो अब जवाहर कला केन्द्र, प्रेस क्लब, जयपुर सेंट्रल जेल, एसएमएस अस्पताल जैसी जगहों पर पर भी शो करने लगे हैं। इन जगहों पर विशेष शो का आयोजन होता है।
बच्चों को करते प्रेरित
जादूगर स्कूलों में मैजिक शो में ज्ञानवर्धक और जादुई करतब दिखाकर छात्र-छात्राओं का मनोरंजन कर रहे हैं। इसके साथ ही बच्चों को मैजिक भी सीखा रहे हैं। मौके पर ही बच्चों से करतब करवाते हैं। शो के माध्यम से बच्चों को स्वस्थ खानपान व पढ़ने के लिए भी प्रेरित करते हैं।
यूं बता रहे वैज्ञानिक कारण
– जादूगर नारियल व हवन कुंड में आग लगने का जादू दिखाते हैं। यह कोई चमत्कार नहीं होता है, बल्कि नारियल में पहले से ही सोडियम के कुछ टुकड़े रखे होते हैं, उसपर पानी डालने से उष्माक्षेपी अभिक्रिया होती है, जिससे नारियल में आग के छल्ले उठते हैं। ऐसे ही हवन के लिए जो लकड़िया होती है, उसमें पहले से ही पोटेशियम परमैंगनेट के क्रिस्टल होते हैं, उसमें ग्लिसरीनयुक्त घी डालने से अग्नि प्रज्वलित हो जाती है।
– ‘वाटर ऑफ इंडिया’ का जादू प्रचलित है। इसमें मटके में पानी उपर आता दिखाया जाता है। जादूगरों की मानें तो पानी का यह मटका वैज्ञानित तरीके से तैयार करवाया जाता है। जिसमें एक छेद होता है, उसपर अंगूठा रखते ही मटके में हवा अवरुद्ध हो जाती है और पानी उपर आने लगता है।
वैज्ञानिक तरीके के प्रयोग भी दिखा रहे
शादी-ब्याह, बर्थ-डे पार्टियों व स्कूल-कॉलेजों में जादू दिखाने का चलन बढ़ रहा है। जादू दिखाकर लोगों का न केवल मनोरंजन कर रहे हैं, बल्कि इसके वैज्ञानिक तरीके के प्रयोग भी दिखा रहे हैं। इससे लोग जागरूक हो रहे हैं।
– नंदकिशोर मांदोरिया, जादूगर

Hindi News/ Special / शादी, बर्थ-डे पार्टी में दिखा रहे ‘जादू’, स्कूल, कॉलेज में भी मैजिक

ट्रेंडिंग वीडियो