scriptCOVID VACCINE : इस देश ने किया 14 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन खरीदने का सौदा | This country signed a deal to buy more than 14 million vaccines | Patrika News

COVID VACCINE : इस देश ने किया 14 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन खरीदने का सौदा

Published: Nov 24, 2020 04:35:24 pm

Submitted by:

pushpesh

-ब्राजील में 60 लाख से ज्यादा संक्रमित हैं और 1.69 लाख जान गंवा चुके हैं।

COVID VACCINE : इस देश ने किया 14 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन खरीदने का सौदा

COVID VACCINE

कोरोनावायरस का प्रकोप झेल रहे देशों की नजर अब वैक्सीन पर है। इन्हीं एक है ब्राजील, जिसने 14 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन खरीदने का सौदा कर भी लिया है। अब देश ने अपनी बड़ी आबादी को कोरोना मुक्त करने के लिए दुनिया की टॉप पांच वैक्सीन कंपनियों से बात की है। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कोरोना वैक्सीन बनाने वाली पांच प्रमुख कंपनियों से बात की।
वैक्सीन खरीदने का इच्छुक पत्र इन कंपनियों को सौंप दिया गया था। ब्राजील में 60 लाख से ज्यादा संक्रमित हैं और 1.69 लाख जान गंवा चुके हैं। इनमें भारत बायोटेक भी है। ब्राजील सरकार पहले ही कोरोना वैक्सीन की 14.29 करोड़ खुराक का सौदा कर चुकी है। ऐसी खुराक के साथ, ब्राजील की आबादी के एक तिहाई लोगों को प्रतिरक्षा दी जा सकती है। अब तक ब्राजील सरकार का मुख्य ध्यान एस्ट्राजेनेका पीएलसी के टीके पर था क्योंकि ब्राजील सरकार ने इस दवा कंपनी के टीके की आपूर्ति करने का अनुबंध प्राप्त कर लिया है।
जानिए, आखिर कब मिलेगी कोरोना वैक्सीन? कितनी होगी कीमत?

चीन का टीका भी चलेगा
ब्राजील के सबसे बड़े राज्य साओ पाउलो के स्थानीय प्रशासन ने चीन के सिनोवैक बायोटेक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसके तहत साइनोवेक का कोरोना वैक्सीन स्थानीय रूप से परीक्षण और उत्पादन किया जा सकता है। चीन के आलोचक होने के बावजूद ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने भी चीन के टीके पर भरोसा जताया है।

ट्रेंडिंग वीडियो