scriptGautam Gambhir Team India new coach: गौतम गंभीर बने टीम इंडिया के मुख्य कोच, जय शाह ने किया ऐलान | gautam gambhir appointed team india new head coach replaces rahul dravid bcci secretary jay shah announced | Patrika News
खेल

Gautam Gambhir Team India new coach: गौतम गंभीर बने टीम इंडिया के मुख्य कोच, जय शाह ने किया ऐलान

Gautam Gambhir Team India new coach: T20 World Cup 2024 में भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत के साथ राहुल द्रविड़ का बतौर हेड कोच का कार्यकाल भी समाप्त हो गया था। सभी को टीम इंडिया के अगले नए हेड कोच के नाम के ऐलान का इंतजार काफी बेसब्री से था, जिसको लेकर अब BCCI सचिव जय शाह की तरफ से घोषणा कर दी गई है।

नई दिल्लीJul 09, 2024 / 09:45 pm

Paritosh Shahi

Gautam Gambhir Team India new head coach
Gautam Gambhir Team India New Coach: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किए जाने की घोषणा की। गंभीर भारतीय टीम के 25वें मुख्य कोच बनने जा रहे हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ ने मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया था। अब जुलाई के अंत में श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली सीरीज में गंभीर भारतीय टीम के नए कोच के रूप में टीम के साथ जुड़ेंगे। फ़िलहाल नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) के निदेशक वीवीएस लक्ष्मण जिम्बाब्वे दौरे पर अंतरिम मुख्य कोच की भूमिका निभा रहे हैं।

सम्मानित महसूस कर रहा हूं…

गौतम गंभीर ने भी अपनी नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर तिरंगे की फोटो लगाते हुए लिखा, “भारत मेरी पहचान है और अपने देश की सेवा करना मेरे लिए जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य रहा है। मैं वापस आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं, इस बार मेरी टोपी अलग है। लेकिन, मेरा लक्ष्य हमेशा से वही है, हर भारतीय को गौरवान्वित करना। ‘मेन इन ब्लू’ के कंधों पर 1.4 अरब भारतीयों के सपने हैं, और मैं इन सपनों को साकार करने के लिए अपनी शक्ति से सब कुछ करूंगा।”

Gautam Gambhir के मेंटरशिप में KKR ने IPL में लहराया था परचम

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म होने की खबरों के साथ ही गौतम गंभीर के मुख्य कोच बनने की चर्चा चल रही थी। अब जय शाह ने इस पर आधिकारिक मोहर लगा दी है। फिलहाल भारतीय टीम शुभमन गिल की कप्तानी में जिम्बाब्वे दौरे पर है और इसके बाद श्रीलंका दौरे पर जाएगी, जहां गंभीर अपनी नई भूमिका निभाएंगे।
गंभीर IPL 2024 से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के मेंटोर बने थे और उनकी मेंटरशिप में KKR ने चैम्पियनशिप जीती। गंभीर मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे। उन्होंने कोच पद के लिए इंटरव्यू देने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी।

Gautam Gambhir के सामने चुनौती

T20 वर्ल्ड कप 2024 जीतकर भारतीय टीम ने 11 साल से चल रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म किया। अब उनका अगला लक्ष्य अगले एक साल में होने वाली दो आईसीसी ट्रॉफियों को जीतना है। नए हेड कोच के तौर पर गंभीर के लिए यह जिम्मेदारी काफी बड़ी होगी। 2025 की शुरुआत में टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेना है, और अगर भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने में सफल होती है, तो उसे भी जीतने का लक्ष्य रहेगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जून 2025 में खेला जाएगा।

Gautam Gambhir का क्रिकेट करियर

टीम इंडिया के नए कोच के क्रिकेटिंग सफर की बात करें तो खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट में उन्होंने 58 मैच खेले, जिसकी 104 परियों में उन्होंने 41.96 की औसत से 4154 रन बनाये। 147 वनडे मैचों में गंभीर ने लगभग 40 की औसत से 6144 रन बनाये और श्रीलंका के खिलाफ 150 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा। वहीं, T20 की बात करें तो इस फॉर्मेट में गौतम ने 37 मैच खेले, जिसकी 36 परियों में 27.41 की औसत और 119.03 की स्ट्राइक रेट इन्होंने 932 रन बनाये। गौतम गंभीर ने अपने करियर में 154 आईपीएल मैच भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने 31.04 के औसत के साथ 4,218 रन बनाए हैं। 

Hindi News/ Sports / Gautam Gambhir Team India new coach: गौतम गंभीर बने टीम इंडिया के मुख्य कोच, जय शाह ने किया ऐलान

ट्रेंडिंग वीडियो