scriptHockey World cup 2023: ऑस्ट्रेलिया को 4-3 से हरा फ़ाइनल में पहुंचा जर्मनी, डिफेंडिंग चैंपियन बेल्जियम से खिताबी मुकाबला | Patrika News
खेल

Hockey World cup 2023: ऑस्ट्रेलिया को 4-3 से हरा फ़ाइनल में पहुंचा जर्मनी, डिफेंडिंग चैंपियन बेल्जियम से खिताबी मुकाबला

GER vs AUS: पहले सेमीफाइनल में स्टार ड्रैग फ्लिकर गोंजालो पिलाट की हैट्रिक से जर्मनी ने दो गोल से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 4-3 से हरा दिया और फाइनल में प्रवेश किया। पिलाट ने 43वें, 52वें और 59वें मिनट में पेनल्टी कार्नर से गोल किये, जबकि ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ निकलास वेलेन (60वें) ने मैच खत्म होने से चंद सेकेंड पहले गोल कर ऑस्ट्रेलिया को चौंका दिया।

नई दिल्लीJan 28, 2023 / 09:34 am

Siddharth Rai

australia_vs_germany.png

hockey world cup 2023 हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल मुक़ाबला जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। इस हाईवोल्टेज मुक़ाबले में जर्मनी के गोंजालो पिलाट ने दूसरे हाफ में गोल की हैट्रिक लगाई और निकल्स वेलेन ने आखिरी मिनट में गोल दागा, जिससे जर्मनी दो गोल से पिछड़ने के बावजूद विश्व नंबर 1 ऑस्ट्रेलिया को 4-3 से हराकर एफआईएच ओडिशा पुरुष वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गया है।

ड्रैग फ्लिकर जेरेमी हेवर्ड (11वें मिनट) और नाथन एफ्राम्स (26वें मिनट) ने पहले दो क्वार्टर में से प्रत्येक में एक-एक गोल किया, ऑस्ट्रेलिया हाफ टाइम तक 2-0 की बढ़त के साथ पहला सेमीफाइनल जीतने की ओर अग्रसर था। लेकिन पिलाट, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक से ठीक पहले जर्मनी के प्रति निष्ठा बदली और तीन साल तक अंतरराष्ट्रीय हॉकी नहीं खेली, उन्होंने 42वें मिनट में बढ़त को कम करने के लिए अपनी ड्रैग-फ्लिक से गोल दागा और फिर 51वें मिनट में जर्मनी के लिए बराबरी का गोल किया।

फारवर्ड ब्लेक गोवर्स ने 57वें मिनट में पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर ऑस्ट्रेलिया को 3-2 की बढ़त दिला दी और एक बार फिर ऐसा लगा कि तीन बार के विजेता ऑस्ट्रेलिया अपने छठे फाइनल की ओर बढ़ रहे हैं जबकि घड़ी में तीन मिनट बाकी थे। लेकिन पिलाट ने 58वें मिनट में एक और पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर अपनी हैट्रिक पूरी की और फिर वेलेन ने 59वें मिनट में विजयी गोल करके ऑस्ट्रेलिया को चौंका दिया, जर्मनी के लिए एक यादगार जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रेग (पांच मिनट का निलंबन) को 59वें मिनट में पीला कार्ड मिलने से भी यहां कलिंगा स्टेडियम में जर्मनी को 4-3 से जीत मिली।

हॉकी विश्व कप फाइनल में जर्मनी की यह चौथी उपस्थिति है और वे गत चैंपियन बेल्जियम और विश्व नंबर 3 नीदरलैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेंगे। इस उम्मीद में कि वे 2002 और 2006 के बाद अपने तीसरे खिताब को जीतने की उम्मीद कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया को पांच पेनल्टी कार्नर मिले और उनमें से दो को गोल में बदला। जर्मनी को 13 पेनल्टी कार्नर मिले जिसमें से उसने तीन को गोल में परिवर्तित किया।

Home / Sports / Hockey World cup 2023: ऑस्ट्रेलिया को 4-3 से हरा फ़ाइनल में पहुंचा जर्मनी, डिफेंडिंग चैंपियन बेल्जियम से खिताबी मुकाबला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो