scriptविश्‍व कप हॉकी के लिए भारतीय टीम घोषित, मनप्रीत को कप्‍तानी तो चिंगलसेना होंगे नायब | Patrika News

विश्‍व कप हॉकी के लिए भारतीय टीम घोषित, मनप्रीत को कप्‍तानी तो चिंगलसेना होंगे नायब

locationनई दिल्लीPublished: Nov 09, 2018 05:29:10 pm

Submitted by:

Mazkoor

विश्‍व कप के अपने पहले मैच में भारत को अपना पहला पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका कभी विश्‍वकप नहीं जीत पाई है।

Hockey World Cup 2018

विश्‍व कप हॉकी के लिए भारतीय टीम घोषित, मनप्रीत को कप्‍तानी तो चिंगलसेना होंगे नायब

नई दिल्‍ली : इस बार विश्‍व कप हॉकी भारत में होना है। सारे मैच ओडिशा की राजधानी भुवनेश्‍वर के कलिंगा स्‍टेडियम में खेले जाने हैं। बता दें कि विश्‍व कप अगले महीने 28 नवंबर से होना है। इसके लिए विश्‍वकप के लिए क्‍वालीफाई कर चुकी सारी टीमें तैयारी में लगी हैं। भारत ने भी अपनी 18 सदस्‍यीय टीम का ऐलान कर दिया है। इसकी कप्‍तानी मिडफील्‍डर मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है, जबकि उपकप्‍तानी का जिम्‍मा चिंगलसेना सिंह को दी गई है। बता दें कि पिछले महीने खेले गए एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान भी भारतीय हॉकी टीम की कमान मनप्रीत सिंह के हाथों में ही थी, जिसमें भारत और पाकिस्‍तान संयुक्‍त विजेता बने थे।

सुनील, रमनदीप और रुपिंदर को नहीं मिली जगह
18 सदस्यीय टीम में भारत के स्‍टार हॉकी प्‍लेयर रुपिंदर सिंह, रमनदीप सिंह, और सुनील वी सिंह का नाम नहीं शामिल है। इसके अलावा सरदार सिंह ने हाल ही में संन्‍यास ले लिया है। इसलिए इस बार विश्‍व कप जिताने का जिम्‍मा भारत की युवा टीम के पास है। अनुभव के नाम पर स्‍टार गोलकीपर श्रीजेश सिंह हैं। इसके अलावा ओडिशा के भी दो प्‍लेयर्स अमित रोहिदास और वीरेंद्र लाकड़ा को टीम में जगह दी गई है।
मिली जानकारी के मुताबिक, सुनील को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी से पहले आयोजित राष्ट्रीय शिविर में घुटने में चोट लगी थी, जबकि रमनदीप सिंह को इसी साल ब्रेडा में हुई चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान पैर में चोट लगी थी। ये दोनों अभी तक चोट से उबर नहीं पाए हैं, जबकि रुपिंदर पाल सिंह को खराब फॉर्म की वजह से बाहर किया गया है। हालांकि, हॉकी इंडिया ने इन तीनों सीनियर खिलाड़ियों को बाहर करने का कारण नहीं बताया है।

भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के साथ
बता दें कि हॉकी विश्‍व कप 2018 की शुरुआत 28 नवंबर से होगी। ये टूर्नामेंट 16 दिसंबर तक चलेगा इसके सारे मैच ओडिशा के कलिंगा स्टेडियम में खेले जाएंगे। उद्धाटन मैच 28 नवंबर को बेल्जियम और कनाडा के बीच होगा, जबकि इसी दिन भारत अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी।

कोच ने कहा- सर्वश्रेष्‍ठ उपलब्‍ध टीम
हॉकी इंडिया की ओर से प्रेस विज्ञप्ति के जरिये जारी की गई टीम के बारे में कोच हरेंद्र सिंह ने कहा है कि उन्‍होंने विश्व के लिए सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध टीम को चुना है। उन्‍हें कुछ कड़े फैसले लेने पड़े हैं। 18 सदस्यों में अनुभव और युवाओं का अच्छा मिश्रण है। इन खिलाड़ियों ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। उम्मीद है कि टीम इंडिया शानदार प्रदर्शन करेगी।

टीम इस प्रकार है:
गोलकीपर्स – पीआर श्रीजेश, कृष्णन बहादुर पाठक
डिफेंडर्स – हरमनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, वरुण कुमार, कोथाजित सिंह, सुरेंद्र कुमार, अमित रोहिदास।
मिडफील्डर्स – मनप्रीत सिंह, चिंगलेनसना सिंह, निलंकंता शर्मा, हार्दिक सिंह, सुमित।
फॉरवर्ड्स – आकाशदीप सिंह, मंदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, सिमरनजीत सिंह।

ट्रेंडिंग वीडियो