US OPEN 2020: दुनिया में नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच टूर्नामेंट से बाहर, महिला लाइन जज पर मारी बॉल

Highlights

  • नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) रविवार को हुए यूएस ओपन का प्री क्वार्टर फाइनल मैच खेल रहे थे।
  • गुस्से में आकर एक महिला लाइन जज को गेद से मारने की कोशिश की।

By: Mohit Saxena

Updated: 07 Sep 2020, 08:08 AM IST

वाशिंगटन। यूएस ओपन (US OPEN 2020) में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को अचानक मैच के दौरान बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। उन्होंने गुस्से में आकर एक महिला लाइन जज को गेद से मारने की कोशिश की। इसके बाद उन्हें आयोग्य घोषित कर दिया गया। मैच से बाहर होने के बाद उन्होंने इस कृत्य के लिए इंस्टाग्राम पर माफी मांगी है।

नोवाक जोकोविच रविवार को हुए यूएस ओपन का प्री क्वार्टर फाइनल मैच खेल रहे थे। इस मुकाबले के दौरान एक महिला अधिकारी को गेंद लग गई। इससे वे चोटिल होकर गिर पड़ीं। अमरीका टेनिस संघ (यूएसटीए) ने एक बयान में इस घटना की पुष्टि की है। इसमें कहा गया है कि ग्रैंड स्लैम के अगर कोई किसी अधिकारी को चोटिल करता है तो नियम के अनुसार तो उसे अयोग्य घोषित किया जाता है। इसके साथ उस पर जुर्माना भी लगता है। मैच रैफरी ने नोवाक जोकोविक को दोषी पाया है।

इनामी राशि को काटा जाएगा

नियम के अनुसार टूर्नामेंट में प्री क्वार्टर मैच में जोकोविच को मिलने वाली इनामी राशि को काटा जाएगा। इसके साथ ही जो रैंकिंग किसी खिलाड़ी को मिलती है, उसे भी कम कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि जब जोकोविच प्री क्वार्टर फाइनल मैच खेल रहे थे, तो शुरुआत में स्पेन के पाब्लो कारेर्नो बुस्टा से मुकाबले में पहले सेट में 5-6 से पिछड़ गए थे। इस दौरान उनका एक शॉट सीधे महिला अधिकारी के गर्दन पर जाकर लगा, इसकी वजह से उसे कुछ देर के लिए सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ा।

कारेर्नो बुस्टा को मुकाबले में विजेता घोषित किया

हालांकि, इस घटना के बाद जोकोविच तुरंत महिला के पास पहुंचे। उसका हालचाल लिया। इसके बाद टूर्नामेंट रेफरी ने बातचीत कर तय किया कि कारेर्नो बुस्टा को मुकाबले में विजेता घोषित किया जाए। सर्बिया के खिलाड़ी जोकोविक ग्रैंड स्लैम इतिहास से बाहर होने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले 1990 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में जॉन मैकनरो और 2000 में फ्रेंच ओपन में स्टीफन कोबेक को उनके व्यवहार के कारण बीच मैच में बाहर का रास्ता दिखाया गया था।

टूर्नामेंट को बड़ा झटका लगा

जोकोविच ने शाम को एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा ' इस पूरी स्थिति ने मुझे वास्तव में दुखी और खाली छोड़ दिया है। भगवान का शुक्र है कि महिला जज ठीक महसूस कर रही है। मुझे इसके लिए बेहद खेद है। ये अनायास ही। बहुत गलत हुआ'। जोकोविच के बाहर निकलने से टूर्नामेंट को बड़ा झटका लगा है। कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पहली बार न्यूयॉर्क में टूर्नामेंट दर्शकों के बिना आयोजित किया जा रहा है। जोकोविच इस साल इवेंट में खेलने के लिए पुरुषों के टेनिस में "बिग थ्री" के एकमात्र सदस्य थे। रोजर फेडरर घुटने की सर्जरी के कारण टूर्नामेंट में नहीं खेल सके। वहीं चैंपियन राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन को अधिक महत्व देते हुए, उसकी तैयारी में जुटे हुए हैं।

coronavirus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned