scriptउड़नपरी की एक और बड़ी उड़ानः भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष बनीं पीटी उषा | Patrika News
खेल

उड़नपरी की एक और बड़ी उड़ानः भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष बनीं पीटी उषा

PT Usha First Women President of IOA: उड़नपरी के नाम से मशहूर भारत की महान एथलीट पीटी उषा भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष बन गई हैं। आईओए चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए उनके खिलाफ किसी और ने नामांकन नहीं किया। ऐसे में वो निर्विरोध ओलंपिक संघ की अध्यक्ष बनीं।
 

Nov 29, 2022 / 09:04 pm

Prabhanshu Ranjan

pt_usha.jpg

PT Usha Become First Women President of Indian Olympic Association

PT Usha First Women President of IOA: दौड़ में भारत को कई इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में पदक दिलाने वाली महान एथलीट पीटी उषा ने अब एक और बड़ा कीर्तिमान रचा है। उड़नपरी के नाम से मशहूर पीटी उषा भारतीय ओलपिंक संघ Indian Olympic Association की पहली महिला अध्यक्ष बन गई हैं। सोमवार को पीटी उषा को सोमवार को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) का अध्यक्ष चुना गया।

आईओए की पहली महिला अध्यक्ष बनने पर केंद्रीय कानून मंत्री और पूर्व खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने पीटी उषा को बधाई दी। 26 नवंबर को, 58 वर्षीय उषा ने सोशल मीडिया पर सभी को सूचित किया था कि उन्होंने अगले महीने आईओए चुनावों में शीर्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था। आईओए चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा 27 नवंबर को समाप्त हो गई। लेकिन आईओए अध्यक्ष पद के लिए पीटी उषा के खिलाफ किसी और का नामांकन नहीं आया। ऐसे में उन्होंने निर्विरोध इस रेस को अपने नाम किया।

 

https://twitter.com/KirenRijiju/status/1596846578706583554?ref_src=twsrc%5Etfw


आईओए चुनाव के रिर्टनिंग ऑफिसर उमेश सिन्हा ने बताया कि 27 नवंबर तक शीर्ष पद के लिए कोई और नामांकन नहीं मिला। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने भी रिजिजू के ट्वीट को रीट्वीट किया, महान गोल्डन गर्ल, पीटी उषा को भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने पर बधाई। मैं अपने देश के सभी खेल हीरो को प्रतिष्ठित आईओए के पदाधिकारी बनने पर बधाई देता हूं। एक राष्ट्र के रूप में उन पर गर्व है।”


बताते चले कि पीटी उषा ने एशियाई खेलों में चार स्वर्ण पदक और सात रजत पदक जीते हैं। उनके नाम से तेज दौड़ने वाली लड़कियों के लिए भारत में यह कहावत प्रचलित हो गई है ‘अरे, तुम तो पीटी उषा हो गई’। इधर भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की नई कार्यकारी समिति के लिए 10 दिसंबर के चुनाव के दौरान नव-निर्वाचित एथलीट आयोग द्वारा मतदान के लिए चुने गए एसओएम के आठ खिलाड़ियों में उषा शामिल हैं।

https://twitter.com/hashtag/PTUsha?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


उड़नपरी पीटी ऊषा आईओए की 16वीं अध्यक्ष हैं। वो एक्टिंग प्रेसिडेंट आदिल सुमरीवाला की जगह लेंगी। दिसंबर 2017 से मई 2022 तक नरेंद्र बत्रा प्रेसिडेंट रहे। इसके बाद 25 मई को अनिल खन्ना एक्टिंग प्रेसिडेंट बनाए गए। 21 अगस्त को उनकी जगह सुमरीवाला ने ली। अब ऊषा फुलटाइम IOA प्रेसिडेंट बन गई हैं। चुनाव में एकमात्र उम्मीदवार होने के चलते 10 दिसंबर 2022 को नतीजों से पहले ही वह IOA की प्रेसिडेंट बन गईं।

Hindi News/ Sports / उड़नपरी की एक और बड़ी उड़ानः भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष बनीं पीटी उषा

ट्रेंडिंग वीडियो