scriptखुशखबर: भारतीय रणबांकुरों का शौर्य स्थल नग्गी बॉर्डर…जल्द चमकेगा पर्यटन के नक्शे पर! | Patrika News
श्री गंगानगर

खुशखबर: भारतीय रणबांकुरों का शौर्य स्थल नग्गी बॉर्डर…जल्द चमकेगा पर्यटन के नक्शे पर!

श्रीकरणपुर के गांव नग्गी में पर्यटन स्थल का कार्य लगभग पूरा, करीब डेढ़ करोड़ रुपए हुए विकास कार्य, रंग-रोगन के बाद जल्द होगा लोकार्पण

श्री गंगानगरApr 29, 2024 / 07:34 pm

Ajay bhahdur

खुशखबर: भारतीय रणबांकुरों का शौर्य स्थल नग्गी बॉर्डर...जल्द चमकेगा पर्यटन के नक्शे पर!

श्रीकरणपुर. गांव नग्गी स्थित शहीद स्मारक व दुर्गा मंदिर जिसे पर्यटक स्थल के रूप में बदला गया। -पत्रिका

प्रवीण राजपाल श्रीकरणपुर. इलाकावासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि वर्ष 1971 में युद्ध विराम के बाद हुई ऐतिहासिक लड़ाई का गवाह और भारतीय रणबांकुरों का शौर्य स्थल गांव नग्गी जल्द ही पर्यटन के नक्शे पर अपनी पहचान बनाने जा रहा है। जी हां, नग्गी सीमा क्षेत्र पर स्थित शहीद स्मारक व दुर्गा मंदिर एरिया में पर्यटन स्थल निर्माण का कार्य लगभग पूरा है और रंग-रोगन के बाद यह पर्यटकों के लिए आर्कषण का केंद्र बन जाएगा। हालांकि, इसका विधिवत लोकार्पण आचार संहित हटने पर जून में प्रस्तावित है।
जानकारी अनुसार कार्य के तहत राजस्थान पर्यटन विकास निगम की ओर से वहां करीब डेढ़ करोड़ रुपए के विकास कार्य कराए गए हैं। आपको बता दें कि नग्गी स्थित शहीद स्मारक व दुर्गा मंदिर सहित करीब एक बीघा एरिया को चिन्हित किया गया। इसके बाद पिछले साल 2023 में अगस्त माह के अंतिम सप्ताह में स्मारक के एक ओर की दीवार गिराकर वहां कार्य का आगाज किया गया। कार्य योजना के तहत अब निर्माण कार्य लगभग पूरा है। कार्यकारी एजेंसी कृषि विपणन बोर्ड के एक्सइएन विनोद स्वामी ने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के बाद उपखंड प्रशासन की अनुशंसा पर जिला प्रशासन की ओर से वर्ष 2023 के जनवरी माह में गांव नग्गी एरिया को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने संबंधी प्रस्ताव भेजा गया था। इस पर कार्रवाई करते हुए राजस्थान पर्यटन विकास निगम ने बार्डर पर स्थित नग्गी शहीद स्मारक पर जनसुविधा के लिए 154.03 लाख रुपयों के विकास कार्यों की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति दी थी। इसके बाद वहां अगस्त के अंतिम सप्ताह में कार्य शुरू किया गया जो अब अंतिम चरण में है।

रणभूमि द्वार से होगा पर्यटकों का स्वागत

कृषि विपणन बोर्ड के एक्सइएन स्वामी ने बताया कि प्रोजेक्ट के तहत गांव नग्गी स्थित शहीद स्मारक व दुर्गा मंदिर पर शहीदों की मूर्तियों से सुसज्जित पवेलियन, दर्शक दीर्घा, आर्ट गैलेरी, दो-तीन कमरों का विश्राम गृह, गैलरी, भव्य प्रवेश द्वार, कैंटीन, रसोई, मंदिर का अलग प्रवेश द्वार व सैनिक प्रतीक चिह्न के साथ मूलभूत सुविधाओं में बढ़ोतरी व पूरी स्मारक के सौंदर्यकरण संबंधी कार्य किया गया है। इसके अलावा अपोच सडक़ पर आर्कषक नग्गी रणभूमि द्वार भी अंतिम चरण में है। स्वामी ने बताया कि रंग-रोगन के बाद आगामी सप्ताह में कार्य पूरा हो जाएगा लेकिन आचार संहिता के चलते इसका लोकार्पण आगामी माह यानी जून में हो पाएगा।

पत्रिका ने दिखाई विकास की राह…

गौरतलब है कि गांव नग्गी को पर्यटन स्थल बनाने को लेकर सबसे पहले राजस्थान पत्रिका ने 16 जुलाई 2022 के अंक में जैसलमेर-खाजूवाला में बढ़ाए कदम, अब नग्गी में भी दिखे हिंदुस्तान का दम शीर्षक से विस्तृत समाचार प्रकाशित कर क्षेत्र में पर्यटन विकास की संभावनाओं को उजागर किया। मामले में राष्ट्रीय जन परिवर्तन मंच ने आगे आकर नग्गी शहीद स्मारक एवं पर्यटन विकास समिति गठित कर मांग को जोर-शोर से उठाया। समिति संयोजक बलदेव सैन व अध्यक्ष समीर सहू नग्गी ने बताया कि भारत-पाक सीमा पर गांव नग्गी के निकट शहीद स्मारक भारतीय सैनिकों के अदम्य साहस का प्रतीक है। पर्यटन स्थल बनने से रोजगार के साधन बढऩे के साथ क्षेत्र के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

Home / Sri Ganganagar / खुशखबर: भारतीय रणबांकुरों का शौर्य स्थल नग्गी बॉर्डर…जल्द चमकेगा पर्यटन के नक्शे पर!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो