scriptअधिकारियों ने जांचा दूध और पोषाहार, निरीक्षण पूर्व घोषित होने से अधिकांश स्कूलों में व्यवस्थाएं चाक चौबंद | inspection of milk and mid-day meal by officers | Patrika News

अधिकारियों ने जांचा दूध और पोषाहार, निरीक्षण पूर्व घोषित होने से अधिकांश स्कूलों में व्यवस्थाएं चाक चौबंद

locationश्री गंगानगरPublished: Aug 07, 2018 08:12:47 pm

Submitted by:

vikas meel

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

demo pic

demo pic

श्रीगंगानगर.

जिले के विभिन्न स्कूलों में शिक्षा विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों ने मंगलवार दोपहर पोषाहार और अन्नपूर्णा दूध वितरण योजना में वितरित किए जा रहे दूध की जांच की। अधिकारियों को सुबह गोपनीय रूप से उन स्कूलों के बारे में जानकारी दी गई जहां उन्हें निरीक्षण करना था। इसके साथ ही अधिकारियों के दल जांच के लिए निकल पड़े। निरीक्षण कार्यक्रम पूर्व घोषित होने के कारण अधिकांश स्कूलों में व्यवस्थाएं चाक चौबंद मिली। अधिकारियों ने स्कूलों में सफाई सहित कई अन्य तरह के निर्देश दिए तथा संस्था प्रधानों की समस्याएं भी सुनीं।


एडीईओ पहुंचे पक्की

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) एसके सोनी निरीक्षण के दौरान गांव पक्की पहुंचे। उन्होंने पक्की के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय, गांव तीन सी बड़ी के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय तथा राजकीय प्राथमिक विद्यालय तीन बी बड़ी का निरीक्षण किया। एडीईओ सोनी ने बताया कि सभी विद्यालयों में व्यवस्था सुचारू मिली। विद्यार्थियों को हाथ धुलाई और सफाई व्यवस्था के बारे में दिशा निर्देश दिए।


ये अधिकारी भी पहुंचे निरीक्षण के लिए

जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) शिवरामसिंह यादव, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक हरचंद गोस्वामी, सहित शिक्षा विभाग के कई अधिकारी निरीक्षण में जुटे रहे। इनमें अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) अशोक वधवा ने कालियां, अवर उप जिला शिक्षा अधिकारी प्रकाश रिणवां ने एटा क्षेत्र के स्कूलों का निरीक्षण किया। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चिन्मयी गोपाल चूनावढ़ क्षेत्र के स्कूलों में निरीक्षण के लिए पहुंची।

 

प्रशासन के विभिन्न अधिकारी मंगलवार सुबह से ही हरकत में दिखे। स्कूलों में भी पोषाहार को लेकर मंगलवार को अतिरिक्त सावधानी बरती गई। अधिकारियों के निरीक्षण की संभावना को देखते हुए अधिकांश ने समस्त मापदंडों का ध्यान रखते हुए दूध वितरण और पोषाहार तैयार करने सहित विभिन्न कार्य किए। पोषाहार की निगरानी के लिए पूरे दिन शिक्षक जुटे रहे।


जिले के विभिन्न हिस्सों से मिल रही रिपोर्ट

जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) कार्यालय के शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी चंद्र कटारिया ने बताया कि निरीक्षण बुधवार को भी चलेगा। जिले के विभिन्न हिस्सों से अधिकारियों के निरीक्षण की रिपोर्ट प्राप्त हो रही है। उन्होंने बताया कि मंगलवार शाम तक प्राप्त जानकारी के अनुसार अधिकांश स्कूलों में व्यवस्थाएं सुचारू रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो