scriptराजस्थान में यहां बन रहा नया टोल नाका, अब चार जगह देना होगा टोल टैक्स | New Toll Naka will start, big vehicles will have to pay toll at four places from Ghadsana to Sri Ganganagar | Patrika News
श्री गंगानगर

राजस्थान में यहां बन रहा नया टोल नाका, अब चार जगह देना होगा टोल टैक्स

Toll Tax : यदि आप वाहन से घड़साना से श्रीगंगानगर की तरफ जा रहे हैं तो आपके टोल के खाते से अब पहले से अधिक रूपए कटेंगे। यह इसलिए है क्योंकि 3 जून मध्य रात्रि से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) देशभर के टोल की दरों में वृद्धि कर दी है।

श्री गंगानगरJun 04, 2024 / 10:57 am

Kirti Verma

Toll Tax : यदि आप वाहन से घड़साना से श्रीगंगानगर की तरफ जा रहे हैं तो आपके टोल के खाते से अब पहले से अधिक रूपए कटेंगे। यह इसलिए है क्योंकि 3 जून मध्य रात्रि से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) देशभर के टोल की दरों में वृद्धि कर दी है। राजमार्ग उपयोगकर्ता शुल्क का वार्षिक संशोधन अप्रेल माह में लोकसभा चुनावों के कारण स्थगित कर दिया गया था, लेकिन अब चुनाव परिणाम के दिन से ही बढ़ी हुई दरें लागू कर दी गई हैं। घड़साना से श्रीगंगानगर जाने के लिए घड़साना के पास 13 एमडी तथा रायसिंहनगर में 42 एनपी के पास टोल नाका पर टोल टैक्स कटता है। पूर्व में श्रीगंगानगर जाने के लिए 13 एमडी के पास स्थित टोल नाके से कार का 85 रूपए टोल टैक्स कटता था, जबकि नई दरों के हिसाब से 13 एमडी के टोल नाके पर 85 के स्थान पर बढ़ा हुआ टोल टैक्स कटेगा।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट लगाएंगी अडानी, टाेरेंट, जैसी ये 6 बड़ी कंपनियां, भजनलाल सरकार से मांगी जमीन

इसी प्रकार रायसिंहनगर के पास से 42 एनपी के पास स्थित टोल नाके से श्रीगंगानगर जाने के लिए कार चालक को 45 रूपए देने पड़ते थे, जबकि अब फास्ट टैग खाते से 55 रूपए कटेंगे। इस प्रकार यह बढ़ोतरी 20 फीसदी से अधिक है, जबकि एनएचएआई की तरफ से औसतन 3 से 5 प्रतिशत वृद्धि करने की घोषणा की गई थी। गौरतलब है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने वाहनों को 8 श्रेणियों में बांटा है। सबसे कम साधारण कार,जीप या वैन का टोल कटता है, उससे उपर वाहनों को एलसीवी, बस या ट्रक, अप टू 3 एक्सल, चार से 6 एक्सल, एचसीएम या ईएमई, 7 या ज्यादा एक्सल की श्रेणियों के लिए अलग-अलग टोल टैक्स देना होता है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान की बेटियों के लिए गुड न्यूज, इन 35 जिलों में भजनलाल सरकार देगी ये सुविधा

कुछ माह बाद चार जगह देना होगा टोल
कुछ माह बाद वाहन से घड़साना से श्रीगंगानगर जाने के लिए चार जगह टोल टैक्स देना होगा। वर्तमान में घड़साना के पास 13 एमडी के पास, रायसिंहनगर के 42 एनपी तथा स्टेट हाइवे पर पदमपुर के पास टोल देना पड़ता है। लगभग दो या तीन माह बाद इस रोड पर एक और टोल नाका बनने जा रहा है। रायसिंहनगर से वाया कीकरवाली स्टेट हाइवे पर चक 9 पीएस के पास बना टोल नाका शुरू हो जाएगा। इस प्रकार चार पहिया या उससे बड़े वाहनों को घड़साना से श्रीगंगानगर तक चार जगह टोल देना पड़ेगा।

Hindi News/ Sri Ganganagar / राजस्थान में यहां बन रहा नया टोल नाका, अब चार जगह देना होगा टोल टैक्स

ट्रेंडिंग वीडियो