scriptएटीएम पर सुरक्षा गार्ड रखने में बरत रहे कोताही | no security guard in atm | Patrika News
श्री गंगानगर

एटीएम पर सुरक्षा गार्ड रखने में बरत रहे कोताही

बैंकों ने क्षेत्र में एटीएम की सुविधा तो उपलब्ध करवा दी परंतु एटीएम मशीन की सुरक्षा को लेकर कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए है।

श्री गंगानगरJun 24, 2018 / 05:51 pm

vikas meel

demo pic

demo pic

जैतसर.

चौबीस घंटे नगदी आहरण की सुविधा के लिए विभिन्न बैंकों ने क्षेत्र में एटीएम की सुविधा तो उपलब्ध करवा दी परंतु एटीएम मशीन की सुरक्षा एवं एटीएम कार्डधारकों की गोपनीयता को लेकर किसी बैंक प्रबंधन की ओर से अब तक कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए है। कस्बे में पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक एवं ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की ओर से ग्राहकों को एटीएम सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। लेकिन किसी भी बैंक ने एटीएम की सुरक्षा के लिए एक भी सुरक्षा गार्ड की नियुक्ति नहीं की है। सुरक्षा गार्ड के अभाव में अक्सर एक से अधिक व्यक्ति एक साथ नगदी आहरित करने के लिए एटीएम कक्ष में प्रवेशित हो जाते है। ऐसी स्थिति में ग्राहक सुरक्षा दांव पर लगी रहती है।


क्षेत्र में हो रही एटीएम मशीन से छेड़छाड़ की घटनाओं के बाद भी बैंक प्रबंधन एटीएम की सुरक्षा को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहे है। एटीएम की सुरक्षा के लिए पुलिस एवं प्रशासन के उच्चाधिकारियों की ओर से भी बैंक प्रबंधन को अपने समस्त एटीएम पर अनिवार्य रूप से सुरक्षा गार्ड रखने, एटीएम कक्ष के अंदर व बाहर उच्च गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरे लगवाने सहित सुरक्षा के अन्य प्रबंध करने के लिए भी निर्देशित किया हुआ है। बावजूद इन सब के एटीएम की सुरक्षा को लेकर बैंक प्रबंधन लापरवाही बरत रहा है।


नियम ताक पर
एटीएम से नगदी आहरित करने की जल्दबाजी में एटीएम कक्ष में अक्सर लंबी कतारें देखने को मिलती है। ऐसे स्थिति में एटीएम कक्ष में एक साथ तीन से चार ग्राहक नगदी आहरित करते देखे जा सकते है। ऐसे में न तो एटीएम कार्ड के पिन कोड की गोपनीयता रहती है और ना ही लेन-देन की। पुलिस थानाधिकारी विजय सिंह ने बताया कि एटीएम मशीन की सुरक्षा को लेकर बैंक प्रबंधन को समय-समय पर दिशा-निर्देश भिजवाए जाते है। एटीएम की सुरक्षा को लेकर बैंक प्रबंधन स्वयं गंभीर नहीं है।


यहां लगे है एटीएम
पदमपुर-रायसिंहनगर सड़क मार्ग पर क्रय-विक्रय सहकारी समिति के भवन में ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की ओर से एटीएम लगाया गया है। एटीएम कक्ष में सुरक्षा गार्ड के दूरभाष नंबर तो अंकित है परंतु सुरक्षा गार्ड कभी दिखाई नहीं देता। वहीं पुरानी धानमंडी के व्यापार मंडल भवन में संचालित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एवं पुरानी धानमंडी में ही यूकों बैंक व पंजाब नेशनल बैंक की ओर से एटीएम संचालित किया जा रहा है। एटीएम कक्ष में न तो सुरक्षा गार्ड का नाम व दूरभाष नंबर अंकित है और ना ही बैंक की ओर से अब तक सुरक्षा गार्ड तैनात किया गया है।

Home / Sri Ganganagar / एटीएम पर सुरक्षा गार्ड रखने में बरत रहे कोताही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो