scriptयूपी में लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी जदयू, इतने सीटों पर उतार सकती है अपना प्रत्याशी | JDU started preparations to contest Lok Sabha elections in UP | Patrika News

यूपी में लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी जदयू, इतने सीटों पर उतार सकती है अपना प्रत्याशी

locationलखनऊPublished: Sep 29, 2022 12:38:57 pm

Submitted by:

Anand Shukla

लोकसभा चुनाव को देखते हुए जदयू ने तैयारी शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि अगर यूपी में जदयू का गठबंधन नहीं हुआ तो जदयू अकेले चुनाव लड़ेगी। इसके लिए सदस्यता अभियान को शुरू कर दिया है ।

nitish_kumar.png

बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए जदयू ने पूरी कमर कस ली है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का फूलपुर लोकसभा से चुनाव लड़ना भले ही संशय हो लेकिन पार्टी यूपी में अपना उम्मीदवार उतारने के लिए पूरी तरह से तैयार है। जदयू ने यूपी में सदस्यता अभियान का शुभारंभ कर दिया। पार्टी का लक्ष्य नवंबर के अंत तक 50 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य है, जो अभी 50 हजार तक पहुंचा है।
बीते 3 या 4 सितंबर को बिहार में हुई राष्ट्रीय कार्यकारिण की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष फूलपुर, मिर्जापुर और अंबेडकरनगर में से किसी एक सीट से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव रखा था। हालांकि, यूपी के पदाधिकारियों को अब भी नीतीश के जवाब का इंतजार है।
यह भी पढ़ें

मुजफ्फरनगर: ऑपरेशन के दौरान पेट से निकले 63 चम्मच, विजय के पेट में कैसे पहुंची चम्मच,घर वालों ने खुलासा किया ?

कहा जाता है कि दिल्ली का रास्ता यूपी से होकर जाता है । इसलिए नीतीश कुमार की पार्टी ने यूपी में अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि अगर यूपी में जदयू और अन्य विपक्षी पार्टियों का गठबंधन हुआ तो ठीक, नहीं तो अकेले चुनाव लड़ने को तैयार है।
बताया जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जदयू अकेले 15 से 20 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है ।जदयू यूपी में पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ने नहीं जा रही है। इससे पहले 2019 लोकसभा चुनाव में जदयू ने 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और तीनों सीटों पर जमानत जब्त हो गई थी। वें सीट हैं- सोनभद्र , पीलीभीत और कानपुर।
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रों द्वारा फीस बढ़ने को लेकर विरोध प्रदर्शन में जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष सत्येंद्र पटेल ने हिस्सा लिया । इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि प्रदेश में जदयू ने अपना राजनीतिक पैर पसारना शुरू कर दिया है। वहीं पार्टी का कहना है कि जल्द ही लखनऊ में पार्टी के बड़े नेता आएंगे और वहां पर बैठ कर संगठन को मजबूत बनाने की रणनीति तैयार की जाएगी।
यह भी पढ़ें

Aligarh : 11वीं की छात्रा ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

यूपी में अखिलेश यादव ही गठबंधन को लीड करेंगे: नीतीश कुमार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बीजेपी का साथ छोड़ने के बाद आरजेडी से गठबंधन करके सरकार दोबारा बनाई थी तब से नीतीश कुमार लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी में लग गए हैं। नीतीश कुमार दिल्ली जा करके अखिलेश यादव से मेदांता अस्पताल में बंद कमरे में मिले थे और लगभग 1 घंटे तक बात हुई थी । इसके बाद नीतीश कमरे से बाहर आ करके मीडिया में बयान देते हुए कहा कि यूपी में अखिलेश यादव ही गठबंधन को लीड करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो