scriptकट और पॉलिश्ड हीरे का निर्यात 20 प्रतिशत बढ़ा | Cut and polished diamond exports up 20 percent | Patrika News
सूरत

कट और पॉलिश्ड हीरे का निर्यात 20 प्रतिशत बढ़ा

हालाकि सिल्वर ज्वैलरी और पर्ल के निर्यात में कमीं आइ है

सूरतSep 15, 2018 / 09:13 pm

Pradeep Mishra

file

कट और पॉलिश्ड हीरे का निर्यात 20 प्रतिशत बढ़ा


सूरत
हीरा निर्यातकों के लिए अगस्त महीना व्यापार के लिए अच्छा रहा। अमरीका और यूरोप के देशों में हीरों की डिमांड अच्छी होने के कारण अगस्त महीने में कट और पॉलिश्ड हीरों का निर्यात 20 प्रतिशत बढ़ा। हालाकि सिल्वर ज्वैलरी और पर्ल के निर्यात में कमीं आइ है।
जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले साल 2017 में अगस्त महीने में 1817.42 मिलियन यु.एस डॉलर के हीरों के मुकाबले वर्तमान वर्ष में अगस्त महीने में 2180.39 मिलियन यु.एस डॉलर के कट और पॉलिश्ड हीरों का निर्यात हुआ, जो कि 20 प्रतिशत ज्यादा है। गोल्ड ज्वैलरी में 36 प्रतिशत का निर्यात बढ़ा। पिछले साल 580.90 मिलियन यु.एस डॉलर की गोल्ड ज्वैलरी के मुकाबले इस साल अगस्त में ***** 77 मिलियन यु.एस डॉलर की गोल्ड ज्वैलरी का निर्यात हुआ। कलर जेम्स स्टोन में 15 प्रतिशत की बढोतरी हुई। जबकि सिल्वर ज्वैलरी और पर्ल के निर्यात में क्रमश: 28 और 40 प्रतिशत की कमी आई।
हीरा उद्यमियों का मानना है कि पिछले दो महीने से अमरीका, यूरोप और चीन में डायमंड ज्वैलरी की मांग बढऩे के कारण हीरों का निर्यात बढ़ा है। आगामी दिनों में भारत में भी त्यौहार का माहौल होने के कारण घरेलू और विदेशी बाजार में डायमंड ज्वैलरी की मांग अच्छी रहेगी।
आधा दर्जन मामलों में वांछित बूटलेगर धरा गया
सूरत शहर व ग्रामीण के आधा दर्जन थानों में लंबे समय से वांछित चल रहे बूटलेगर ईश्वर वासफोड़ा को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। क्राइम ब्रांच के मुताबिक पलसाणा तहसील के अंत्रोली गांव निवासी ईश्वर वासफोड़ा के खिलाफ सूरत समेत दक्षिण गुजरात के विभिन्न थानों में शराब तस्करी व बिक्री के ५० से भी अधिक मामले दर्ज हंै। कामरेज, कडोदरा, सचिन, सरथाणा व क्राइम ब्रांच में दर्ज छह मामलों में पुलिस को उसकी तलाश थी। सूचना पर पुलिस उप निरीक्षक एम.एस.त्रिवेदी व उनकी टीम ने शनिवार को उसे नियोल चैक पोस्ट के निकट मोहीनी गांव के रास्ते पर धर दबोचा। उसके कब्जे से एक कार, २ लाख ४० हजार ७५० रुपए नकद व दो मोबाइल फोन बरामद हुए।

Home / Surat / कट और पॉलिश्ड हीरे का निर्यात 20 प्रतिशत बढ़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो