गर्मी में Laptop को ओवर हीटिंग से बचाने का बेहद आसान तरीका, जाने कैसे

  • गर्मी में Laptop को Overheating से बचाने का आसान तरीका
  • पुराने लैपटॉप के इस्तेमाल के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

By: Pratima Tripathi

Published: 27 May 2020, 12:42 PM IST

नई दिल्ली। कोरोनावायरस ( Coronavirus ) के चलते ज्यादातर लोग इन दिनों घरों से काम कर रहे हैं ताकि बाहर जाने से बचने के साथ खुद को सुरक्षित रख सकें। ऐसे में वो घर से काम करने के लिए Laptop का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन गर्मी के चलते लैपटॉप गरम ( Heating Issue in Laptop ) हो जाता है और उसके खराब होने के भी चांस बढ़ जाते हैं। चलिए आज हम आपको बताते है कि इस गर्मी से आप अपने लैपटॉप को ओवर हीटिंग ( Laptop Heating Solution ) से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

Redmi Note 9 Pro Max आज एक बार फिर बिक्री के लिए उपलब्ध, जानें ऑफर्स

Laptop को गरम होने से ऐसे बचाएं

  • अगर आपका Laptop काफी पुराना हो गया है तो उसे इस्तेमाल नहीं करें। अगर फिर भी उससे काम करते हैं तो ज्यादा देर तक काम करने से बचें। वरना इससे आपके लैपटॉप के गरम होने के साथ खराब होने के भी चांस बढ़ जाते हैं।
  • कई बार ऐसा होता है कि हम अपने Laptop को लगातार इस्तेमाल करते रहे हैं , लेकिन उसके बैटरी पर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि अगर लैपटॉप की बैटरी पुरानी हो गयी है तो उसे तुरंत बदल दें, नहीं तो आपका लैपटॉप बीच-बीच में गरम होता रहेगा।
  • इसके अलावा पुराने लैपटॉप में कूलिंग किट का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपका Laptop गरम नहीं होगा और खराब होने से भी बचा रहेगा। कूलिंग किट को बाजार से खरीद सकते हैं।
  • Laptop को हमेशा किसी हार्ड सरफेस पर रखकर इस्तेमाल करें। जैसे-अगर बेड पर काम कर रहे हैं तो लैपटॉप को किताब पर रखें। ऐसे करने से लैपटॉप से निकलने वाली एयर लगातार पास होती रहेगी और वो गरम होने से भी बचा रहेगा।
  • अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने लैपटॉप को साफ करने के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल करते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए इससे लैपटॉप का सीपीयू फैन काम नहीं करता है। ऐसे में लैपटॉप में ओवर हीटिंग की समस्या आने लगती है।
Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned