यहां है विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर, पर कोई हिन्दू नहीं है

angkor wat temple cambodia : विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर कंबोडिया में है, जिसका नाम है अंकोरवाट मंदिर है। हैरान करने वाली बात यह है कि यहां कोई हिन्दू नहीं है।

By: Devendra Kashyap

Published: 05 Jul 2019, 02:37 PM IST

भारत में लाखों-करोड़ों की संख्या में मंदिरें हैं लेकिन क्या आप जानते हैं विश्व का सबसे बड़े हिन्दू मंदिर ( hindu temple ) कहां है? शायद आप बोलेंगे सबसे ज्यादा हिन्दू हिन्दुस्तान में रहते हैं तो सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर भारत में ही होगा। लेकिन ऐसा नहीं है। शायद आपको जानकार हैरानी होगी विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर कंबोडिया ( Cambodia ) में है, जिसका नाम है अंकोरवाट मंदिर ( Angkor Wat temple ) है। हैरान करने वाली बात यह है कि यहां कोई हिन्दू नहीं है।

angkor wat cambodia

अंकोरवाट मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है, जो हिन्दुओं के आराध्य देव हैं। गौरतलब है कि हिन्दू धर्म विश्व का सबसे प्राचीन धर्म है। माना जाता है कि यह धर्म 12 हजार वर्ष से भी पुराना है। हिन्दू धर्म में मूर्ति पूजा और ध्यान पर विशेष जोर दिया जाता है। कहा जाता है कि विश्व के कई देशों में पहले सनातन धर्म ही था।

angkor wat cambodia

अंकोरवाट मंदिर कंबोडिया के अंकोर में है जो सिमरिप शहर में मीकांग नदी के किनारे बसा हुआ है तथा इसका फैलाव सेकड़ों वर्ग मील में है। इसका पुराना नाम यशोधपुर था। इस मंदिर का निर्माण राजा सूर्यवर्मन द्वितीय के शासन काल ( 1112 से 1153 ईस्वी ) में हुआ था। यही नहीं, इस मंदिर के चित्र को कंबोडिया के राष्ट्रीय ध्वज में छापा गया है। इस मंदिर को यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल किया है।

angkor wat cambodia

अब सवाल उठता है कि विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर जहां है, वहां पर हिन्दू क्यों नहीं है ? ऐसा नहीं है कि यहां हिन्दू नहीं थे। जानकार बताते हैं कि पहले यहां 100 फीसदी लोग हिन्दू धर्म को मानते थे लेकिन धीरे-धीरे यहां के लोगों ने दूसरे धर्मों को अपना लिया है। आज भी यहां हिन्दू हैं लेकिन उनकी संख्या न के बराबर है लेकिन विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर यहीं हैं।

Devendra Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned