script36 की उम्र में नंबर वन का ताज, रोजर फेडरर ने रचा इतिहास | ATP Ranking: roger federer creates history upon return to world no 1 | Patrika News
Tennis News

36 की उम्र में नंबर वन का ताज, रोजर फेडरर ने रचा इतिहास

आमतौर पर खिलाड़ी 35 पार की उम्र के संन्यास लेने की सोचते है, लेकिन रोजर फेडरर ने 36 की उम्र में नंबर वन का पोजिशन पाकर इतिहास रच दिया है।

नई दिल्लीFeb 17, 2018 / 01:37 pm

Prabhanshu Ranjan

rojer federer

नई दिल्ली। आमतौर पर उम्र के जिस पड़ाव पर आकर खिलाड़ियों के करियर में ढ़लान आना शुरू हो जाता है, उस उम्र में स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर ने एटीपी वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन का खिताब हासिल कर लिया है। रोजर फेडरर ने स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल को पीछे ढकलेते हुए नंबर वन की रैंकिंग हासिल की है। बता दें कि रोजर फेडरर इस समय 36 वर्ष के हो चुके है। रोजर ने टेनिस इतिहास में सर्वाधिक उम्र पर आकर अपनी बादशाहत कायम करने का रिकॉर्ड बनाया है।

20 ग्रैंड स्लैम जीत चुके है फेडरर-
रोजर फेडरर अबतक अपने करियर में 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं। हाल ही में फेडरर ने मारिन सिलिक को मात देते हुए आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। आस्ट्रेलियन ओपन में किए गए बेहरीन प्रदर्शन का उनकी रैंकिंग पर खासा प्रभाव पड़ा। जिससे वे विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं।

रोटरडम ओपन में भी हासिल की जीत-
फेडरर पिछले साल जनवरी में विश्व रैंकिंग में 17वें स्थान पर थे लेकिन इसके बाद उन्होंने फार्म में वापसी करते हुए आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता. तब से उनका विजय अभियान जारी है। 36 वर्षीय स्विस खिलाड़ी ने रोटरडम ओपन के क्वार्टरफाइनल में हॉलैंड के रोबिन हासे को 4-6, 6-1, 6-1 हराया। इसके साथ ही रोजर फेडरर ने अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल को शीर्ष से हटा दिया।

आंद्रे आगासी का रिकॉर्ड तोड़ा –
रोजर फेडरर आंद्रे अगासी की पीछे छोड़ते हुए विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए। अगासी ने 2003 में 33 साल 131 दिन की उम्र में शीर्ष रैंकिंग हासिल की थी। फेडरर पिछले साल जनवरी में विश्व रैंकिंग में 17वें स्थान पर थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने फार्म में वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता। तब से उनका विजय अभियान जारी है।

Home / Sports / Tennis News / 36 की उम्र में नंबर वन का ताज, रोजर फेडरर ने रचा इतिहास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो