20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन रोजर फेडरर टोक्यो ओलंपिक से हटे, घुटने की चोट बनी वजह

फेडरर रविवार को समाप्त हुए विंबलडन 2021 के क्वार्टर फाइनल में हार गए थे। 39 वर्षीय खिलाड़ी ने 2008 ओलंपिक खेलों की युगल प्रतियोगिता में स्टेन वावरिंका के साथ स्वर्ण पदक जीता था, लेकिन एकल प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में हार गए थे।

By: Mahendra Yadav

Published: 14 Jul 2021, 02:19 PM IST

दुनिया के पूर्व नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी और 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने घुटने की चोट का हवाला देते हुए टोक्यो ओलंपिक खेलों से नाम वापस ले लिया है। आठ बार के विंबलडन चैंपियन घुटने की चोट के कारण 2016 के रियो ओलंपिक में भी हिस्सा लेने से चूक गए थे। फेडरर ने ट्विटर पर जारी एक नोट में कहा,'ग्रास-कोर्ट सीजन के दौरान, दुर्भाग्य से मुझे अपने घुटने के साथ एक झटका लगा और मैंने स्वीकार कर लिया है कि मुझे टोक्यो ओलंपिक खेलों से हट जाना चाहिए।'

निराश हैं फेडरर
साथ ही उन्होंने लिखा,'मैं बहुत निराश हूं, क्योंकि जब भी मैंने स्विट्जरलैंड का प्रतिनिधित्व किया है। यह मेरे करियर का एक सम्मान और मुख्य आकर्षण रहा है। मैंने इस गर्मी के अंत में दौरे पर लौटने की उम्मीद में पहले ही पुनर्वास शुरू कर दिया है। मैं पूरी स्विस टीम को शुभकामनाएं देता हूं।' फेडरर रविवार को समाप्त हुए विंबलडन 2021 के क्वार्टर फाइनल में हार गए थे। 39 वर्षीय खिलाड़ी ने 2008 ओलंपिक खेलों की युगल प्रतियोगिता में स्टेन वावरिंका के साथ स्वर्ण पदक जीता था, लेकिन एकल प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में हार गए थे। 2012 के लंदन ओलंपिक में वह फाइनल में ब्रिटेन के एंडी मरे के हाथों सीधे सेटों में हारकर रजत पदक जीतने में सफल रहे थे।

यह भी पढ़ें— टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा नहीं लेंगी सेरेना विलियम्स, कारण नहीं बताया

roger_federer.png

जोकोविक के पास गोल्ड मेडल जीतने का चांस
वहीं रोजर फेडरर के ओलंपिक से हटने से दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक के पास गोल्डन स्लैम पूरा करने का अच्छा अवसर है। हालांकि अळभी तक उन्होंने यह फैसला नहीं किया है कि वह ओलंपिक में हिस्सा लेंगे या नहीं। अगर नोवाक जोकोविक ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतते हैं और अगले यूएस ओपन ग्रैंडस्लैम में जीत हासिल करते हैं, तो वह एक ही साल में गोल्डन स्लैम (चार ग्रैंडस्लैम व ओलंपिक स्वर्ण) पूरा करने वाले वह पहले पुरुष टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगे।

यह भी पढ़ें— फ्रेंच ओपन जीतने के बाद जोकोविच ने फैन को दिया अपना विनिंग रैकेट

महिला खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ ने जीता था गोल्डन स्लैम
इससे पहले महिलाओं में इटली की स्टेफी ग्राफ ने 1988 में गोल्डन स्लैम अपने नाम किया था। वहीं रोजर फेडरर के अलावा कनाडा की महिला खिलाड़ी बियांका एंड्रीस्कु ने भी कोविड-19 के कारण टोक्यो ओलंपिक से अपना नाम वापस ले लिया है। सेरेना विलियम्स और सिमोना हालेप के बाद टोक्यो ओलंपिक से हटने वाली वह तीसरी महिला टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned