scriptपीजी कॉलेज में प्रवेश का दूसरा राउंड पूर्ण, तीसरा हुआ शुरू | Patrika News
टीकमगढ़

पीजी कॉलेज में प्रवेश का दूसरा राउंड पूर्ण, तीसरा हुआ शुरू

टीकमगढ़ पीजी कॉलेज।

टीकमगढ़Jul 05, 2024 / 07:49 pm

akhilesh lodhi

टीकमगढ़ पीजी कॉलेज।

टीकमगढ़ पीजी कॉलेज।

छात्रों द्वारा जमा की जा रही ऑनलाइन फीस, पूछताछ केंद्र नहीं होने से परेशान हो रहे छात्र

टीकमगढ़. जिले के आठ महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रि या का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उनमें सभी विषयों की ६ हजार ६३५ सीटें है। जिसमें से २ हजार ४४२ सीटों को भरा गया है और उनकी फीस भी जमा कर ली गई है। ४ हजार १९३ सीटें अभी बाकी है। छात्रों की प्रथम चरण, द्वितीय चरण की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। बाद दो सीएलसी राउंड भी आयोजित किए जाएंगे। उसमें पहला सीएलसी राउंड चलाया जा रहा है।
प्रवेश का तीसरा और सीएलसी का पहला राउंड चलाया जा रहा है। जिसकी सूची १२ जुलाई को निकाली जाएगी। १२ जुलाई से १९ जुलाई तक फीस जमा की जाएगी। २२ से २४ जुलाई तक अपग्रेडिंग से खाली स्थान पर आवंटित आवेदकों को आवंटित महाविद्यालय में ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा। जिन छात्र-छात्राओं द्वारा प्रवेश का भुगतान नहीं किया गया। जिनका भुगतान नहीं आएगा, उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
महाविद्यालय में नहीं बनाया गया पूछताछ केंद्र
छात्र राजकुमार अहिरवार और लोकेंद्र यादव ने बताया कि पहले राउंड में प्र्रवेश के लिए पंजीयन कराया था। सत्यापन कहा होना है, इसकी जानकारी के लिए भटकता रहा। पूछताछ केंद्र की भी खोज की, लेकिन कही नहीं मिला। जिसके कारण पहले राउंड में नाम नहीं आ पाया।
सुरक्षा की नहीं है व्यवस्था
कॉलेज में हजारों की संख्या में छात्र पढ़ाई कर रहे है। जिसमें छात्र और छात्राएं शामिल है, लेकिन मुख्य द्वारा पर सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अजय सिंह गौर ने बताया कि कॉलेज की सुरक्षा व्यवस्था कमजोर है। छात्राओं के लिए अलग से कक्ष नहीं है। जिससे वह कुछ समय के लिए बैठ सके।
छात्र-छात्राएं निम्न सावधानियां जरूर बरतें
प्रवेश प्रक्रिया के दौरान विशेषकर नाम, माता-पिता या पति का नाम, जन्म तिथि। फोटो के नीचे डिजिटल हस्ताक्षर स्पष्ट रुप से दिखाई देना वाला हो। सभी दस्तावेजों को सही तरह से अपलोड करवाएं। जिससे उनका ऑनलाइन सत्यापन सही ढंग से किया जा सके। छात्र-छात्राएं वहीं मोबाइल नंबर आवेदन फ ार्म में भरें, जो उनके साथ रहता हो। फ ार्म में कोई कमी रहने पर उन्हें एसएमएस या फोन कर महाविद्यालय बुलाया जा सके।
फैक्ट फाइल
६६३५ जिले के महाविद्यालयों की कुल सींटे
२४४२ जिले के महाविद्यालयों में भरी सींटे
४१९३ जिले के महाविद्यालय में खाली सींटे

कॉलेज का नाम कुल सीटें कुल प्रवेश खाली सीटें
शासकीय स्नातक महाविद्यालय टीकमगढ़ २८३० १०४३ १७८७
शासकीय विधि महाविद्यालय टीकमगढ़ १२० ४९ ७१
शासकीय कन्या महाविद्यालय टीकमगढ़ ४५० १८९ २६१
शासकीय महाविद्यालय जतारा ७९० २८६ ५०४
शासकीय महाविद्यालय पलेरा ८८० ३६२ ५१८
शासकीय महाविद्यालय मोहनगढ़ ३८० १२५ २५५
शासकीय महाविद्यालय लिधौरा ६५० १६६ ४८४
शासकीय महाविद्यालय बल्देवगढ़ ५३५ २१६ ३१९
इनका कहना
उच्च शिक्षा विभाग के पीएस के निर्देश पर ही प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। पिछले वर्ष प्रथम प्रवेश से खाली सीटें रह गई थी। उन्हें कर कर दिया है। अब जितनी सीटें कॉलेजों में रहेगी, उतनी सीटों के लिए छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा। इस वर्ष सीटें बढ़ाने का कोई प्लान नहीं है। चार चरणों में सीएलसी राउंड आयोजित किए जाएगें। तीसरा राउंड चल रहा है।१२ जुलाई को सूची निकाली जाएगी। पूछतांछ कें द्रों का संचालन भी किया जाएगा।
डॉ इंद्रजीत जैन, लीड प्राचार्य टीकमगढ़।

Hindi News/ Tikamgarh / पीजी कॉलेज में प्रवेश का दूसरा राउंड पूर्ण, तीसरा हुआ शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो