scriptबारिश के बाद सब्जियों के बढ़े दाम,हरी धनियां 300 रुपए तो लहसुन 200 रुपए किलो | Vegetable prices increased after the rain, green coriander is Rs 300 and garlic is Rs 200 per kg | Patrika News
टीकमगढ़

बारिश के बाद सब्जियों के बढ़े दाम,हरी धनियां 300 रुपए तो लहसुन 200 रुपए किलो

कुंवरीपुरा रोड पर सब्जी दुकान

टीकमगढ़Jun 30, 2024 / 07:58 pm

akhilesh lodhi

कुंवरीपुरा रोड पर सब्जी दुकान

कुंवरीपुरा रोड पर सब्जी दुकान

६० फीसदी बाहर से आ रही सब्जियां

टीकमगढ़.जिले में मानसून की बारिश के बाद हरी सब्जियों के दाम सिर चढक़र बोल रहे हैं। अब इनका असर लोगों की रसोई में दिखने लगा हैं। सब्जियों के दाम एक सप्ताह से बढ़ गए हैं। जिसमें धनियां खुले बाजार में ३०० रुपए, लहसून २०० रुपए, हरि मिर्च १६० रुपए किलो बिक रही हैं। छोटे और बड़े सब्जी व्यापारियों ने बताया कि जिले से सब्जी की आवक कम हो गई हैं।
सब्जी दुकानदार राकेश कुशवाहा और सुखराम कु शवाहा ने बताया कि सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। टमाटर, प्याज २० रुपए और हरी धनियां और हरी मिर्च ६० रुपए प्रतिकिलो बिक रहे थे। अब इनकी कीमत सैकड़ों में पहुंच गई हैं। सिर्फ यही नहीं दूसरी सब्जियों के दाम में भी बेहतासा वृद्धि हुई है। इसका मुख्य कारण बारिश का होना है। इससे नई सब्जियों की उपज कम और जो है वह बाजार में नहीं पा रहीं। जिसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि बारिश होने के बाद अब से करीब एक माह पहले ही खेतों में हरी सब्जी की बोवनी कर दी जाती थी, लेकिन इस बार पानी नहीं गिरा तो किसानों के लिए संकट बढ़ गया। किसान खेतों में सब्जी नहीं बो पाए। इसका असर बाजार में साफ देखने को मिल रहा है। स्थिति यह है कि मंडी के अंदर कोई भी हरी सब्जी पर्याप्त मात्रा में नहीं दिख रही हैं। ऐसे में एक ओर जहां व्यापारी चिंतित हैं, तो वहीं दूसरी ओर आम लोगों की परेशानियां भी बढ़ गई।
६० फीसदी बाहर से आ रही हरी सब्जियां
सब्जी मंडी व्यापारी सद्दाम राइन ने बताया कि जिले में हरी सब्जियां ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, झांसी, बिलासपुर छत्तीसगढ़, राजस्थान और आलू उप्र के इटावा और छपरा मऊ से आने लगा हैं। टीकमगढ़ जिले में सब्जियों की उपज पर्याप्त मात्रा में नहीं हो रही हैं। जिसके कारण आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं।
यह हो रही जिले में सब्जी की खपत
सब्जी व्यापारियों ने बताया कि सुबह से आडत पर प्रतिदिन १८-१८ टन के १५ से २० ट्रक प्रतिदिन आ रहे हैं। उन्हें खरीदने के लिए सब्जी दुकानदार ५०० से अधिक आ रहे हैं। जिनका व्यापार दोपहर १२ बजे तक चलता हैं। सडक़ किनारे और सब्जी मंडी में बैठकर सब्जी बेचने वालों की संख्या १ हजा से अधिक हैं। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन जिले में सब्जी की खपत ३६ टन मतलब दो ट्रक खपत हो रही हैं।
सब्जियों के दाम
सब्जी प्रतिकिलो में रुपए
हरी धनियां ३००
लहसून २००
शिमला मिर्च १६०
अदरक १६०
हरी मिर्च १६०
मूली १० रुपए नग
परबल ८०
भिंडी ६०
गोवी ६०
अरबी ५०
टमाटर ६०
बेगन ४०
गिलकी ४०
प्याज ४०
पत्ता गोवी ४०
आलू ३५
लोकी ३०
कद्दू ३०

Hindi News/ Tikamgarh / बारिश के बाद सब्जियों के बढ़े दाम,हरी धनियां 300 रुपए तो लहसुन 200 रुपए किलो

ट्रेंडिंग वीडियो