घूमने के लिए पूरी दुनिया में बेस्ट है सैन फ्रांसिस्को, इन जगहों को देख आप भी ललचा जाएंगे

घूमने के लिए पूरी दुनिया में बेस्ट है सैन फ्रांसिस्को, इन जगहों को देख आप भी ललचा जाएंगे

Sunil Sharma | Publish: Aug, 28 2017 03:28:00 PM (IST) ट्रेवल टिप्स

सैन फ्रांसिस्को अपने लज़ीज खाने, गोल्डन गेट ब्रिज, पियर 39 और बहुत सारे प्रसिद्ध आकर्षणों के लिए जाना जाता है

सैन फ्रांसिस्को अपने लज़ीज खाने, गोल्डन गेट ब्रिज, पियर 39 और बहुत सारे प्रसिद्ध आकर्षणों के लिए जाना जाता है। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपनी इस यात्रा का पूरा-पूरा आनंद उठाएं, तो सैन फ्रांसिस्को के चाइनाटाउन में ज़रूर जाएं। सैन फ्रांसिस्को का चाइनाटाउन एक अनूठे सांस्कृतिक मेले जैसा है, जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे। उत्तरी अमेरिका में यह सबसे पुराना और दूसरा सबसे बड़ा चाइनाटाउन है। इस एक दिन की यात्रा के दौरान सैन फ्रांसिस्को के चाइनाटाउन के खाने, इतिहास, खरीदारी वगैरह का मज़ा लें।

ड्रेगन्स गेट
यह एक ऐतिहासिक द्वार की मेहराब है, जहां से शहर के नज़दीकी चाइनाटाउन में प्रवेश किया जा सकता है। 1970 में इसे पड़ोस के दक्षिणी प्रवेश के माध्यम के रूप में बनाया गया था। यह अनूठा ड्रेगन्स गेट पूरी तरह से चीनी शैली में बनाया गया थाः पत्थरों से, लकड़ी से नहीं। यह और गोल्डन ड्रेगन स्‍ट्रीटलाइट, दोनों ही आगंतुकों को ऊपर ग्रांट एवेन्यू की दुकानों तक ले जाते हैं।

ग्रेट ईस्टर्न रेस्तरां
यहां आपको लगभग हर जगह शू-माई की ठेलागाड़ी चलती मिलेंगी, जिनसे आपकी सांसें और यहां की गलियां स्वादिष्ट व्यंजनों की महक से सराबोर हो जाती हैं। लेकिन, जब आप इस जगह की यात्रा करें तो ग्रेट ईस्टर्न रेस्तरां में असली चीनी व्यंजन दिम सम का स्वाद ज़रूर लें। यह रेस्तरां अपने किफायती खानपान के लिए जाना जाता है। वे कई प्रकार की पकौड़ियां और मीठी डबलरोटियां बनाते हैं, जिनसे आपका पेट भी भर जाएगा और जेब पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा।

चीनी संस्कृति केन्द्र
चीनी संस्कृति केन्द्र एक प्रमुख सामुदायिक, गैर-लाभार्थ संगठन है, जिसे चीनी संस्कृति संघ के प्रचालन केन्द्र के रूप में 1965 में स्थापित किया गया था। यहां आश्चर्य का विषय यह है कि पिछले 50 वर्षों में चाइनाटाउन में किस तरह से प्रवासी आबादी ने आकर यहां की कला-संपदा के साथ-साथ अपने जीवन को भी संवारा है। हिल्टन की तीसरी मंज़िल पर स्थित सीसीसी की प्रदर्शनियों में रास्तों पर पनपी कला से लेकर अग्रणी एवं उन्नत छाया-चित्रकारी देखने को मिलती है और यहां पर प्रवेश निःशुल्क है।

अमेरिका की चीनी ऐतिहासिक संस्था
इस संग्रहालय में तस्वीरों और कलाकृतियों के जरिए अमेरिका में चीनी प्रवासियों के अनुभव दिखाए गए हैं। जूलिया मॉर्गन द्वारा परिकल्पित इस ऐतिहासिक भवन में स्थापित अमेरिका की चीनी ऐतिहासिक संस्था केवल 5 डॉलर के शुल्क के बदले सैन फ्रांसिस्को के बाहर की संस्कृति एवं इतिहास में चीनी-अमेरिकी योगदानों की अनमोल जानकारी देती है और अगर आप किसी सप्ताहांत के दौरान वहां रुकते हैं तो आपको एक वैवाहिक चाय उत्सव भी देखने को मिलेगा। पूर्व-सलाहः अमेरिका की चीनी ऐतिहासिक संस्था केवल संग्रहालय की ही नहीं बल्कि आस-पड़ोस की सैर भी करवाती है।

चाइनाटाउन की पतंग-दुकान
ग्रांट एवेन्यू सभी प्रकार की जड़ी-बूटियों और सस्ते गहनों की दुकानों से सजा है, लेकिन चाइनाटाउन की पतंग-दुकान वहां से थोड़ा हटके है। इस रंगबिरंगी ऐतिहासिक दुकान में उत्सवी छटा वाली कई तरह की पतंगें, फेंग शुई वस्तुएं और सजावटी सामान मिलते हैं। बिल्कुल, ड्रेगन पतंगों और हाथ से बनी अनमोल वस्तुओं के लिए यह सबसे बढ़िया दुकान है, लेकिन आपको यहां आईपैड के आवरण और अनूठी वस्तुएं भी मिल जाएंगी। और ये रात में 8:30 बजे तक खुली रहती हैं, इसलिए आप देर से भी वहां जा सकते हैं।

गोल्डन गेट फॉर्चून कुकी कारखाना
इस ऐतिहासिक बेकरी में हाथ से बनी सितारा कुकीज़ एक छोटी-सी खुली रसोई में बनाई जाती हैं और इन्हें बनते हुए निःशुल्क देखा जा सकता है। कुकी का यह कारखाना चाइनाटाउन में एक छोटी एवं संकरी गली में स्थित है, जहां आसपास कोई पार्किंग नहीं है। इनके पकने से अंदर बड़ी ही भीनी-भीनी खुशबू आती है। यह इतनी छोटी जगह है कि 10 से ज्यादा लोग अंदर फंस से जाते हैं। पर्यटन गतिविधियों से जुड़े यहां के स्थानीय लोग भी गोल्डन गेट फॉर्चून कुकी कंपनी की तारीफ करते नहीं थकते, जो सन् 1962 से कुकीज़ का उत्पादन कर रही है। एक बार ज़रूर जाएं और यह देखकर अपनी जिज्ञासा शांत करें कि आटा सख्त होने से पहले वे किस तरह से सितारा कुकीज़ तैयार करते हैं।

आर एण्ड जी लाउंज
यह प्रसिद्ध कैंटोनीज़ भोजनालय एक बुनियादी तलघर में बनाया गया है और ऊपर के रूम अधिक सामान्य हैं। चूंकि चाइनाटाउन के कुछ विशाल बैंकेट हॉल बंद हो गए, इसलिए 225 सीटों वाला यह तीन-मंज़िला लाउंज अस्तित्व में आया, जो भूखे-प्यासे लोगों को लिची मार्टिनी और नमक-मिर्च से सराबोर केकड़े परोसता है। आर एण्ड जी लाउंज छोटा, पर व्यवस्थित है, जहां विस्तृत, परंपरागत व्यंजनों को सर्वाधिक अमेरिकी रंग में रंगी पसंदों से संतुलित करते हुए परोसा जाता है।
 
लि पो कॉकटेल लाउंज
एक प्राचीन कवि के नाम पर बना यह 77 वर्ष पुराना कुंड है, जो अपनी चीनी कॉकटेल माई ताई और गोलाकार बार के पीछे स्वर्ण बुद्धा के लिए प्रसिद्ध है। जी हां, यह पूर्वी तड़क-भड़क से सराबोर है, लेकिन एक ऐसी संस्था है जो सैन फ्रांसिस्को के शीर्ष धनियों में शुमार है।

यूएत ली
यह देर रात तक खुला रहने वाला कैंटोनीज़ सीफूड रेस्तरां है (सप्ताह में पांच रातों में सुबह 3 बजे तक खुला रहता है), जिसे चाइनाटाउन की रात की राजधानी माना जाता है। दिनभर अधेड़ उम्र के लोगों के जमघट के बाद, यहां क्लब के बच्चे आकर जमा होते हैं और फिर रात में जागने के शौकीन यहां पर व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं। व्यंजनों पर हरीभरी सजावट उन्हें और भी पौष्टिक बना देती है। इसलिए, सैन फ्रांसिस्को के जगप्रसिद्ध चाइनाटाउन में ज़रूर रुकें और अपनी जिज्ञासु इच्छाएं लज़ीज व्यंजनों के स्वाद तथा अद्भुत नज़ारों का आनंद लेते हुए पूरी करें।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned