scriptचुनाव में प्रत्याशियों ने वोटर्स के साथ किया ऐसा तो भुगतेंगे एक वर्ष की जेल | Action may be on temptation in lok sabha election 2019 | Patrika News

चुनाव में प्रत्याशियों ने वोटर्स के साथ किया ऐसा तो भुगतेंगे एक वर्ष की जेल

locationउदयपुरPublished: Apr 07, 2019 02:23:42 pm

लोकसभा चुनाव 2019

उदयपुर. लोकसभा चुनावों में प्रत्याशियों की ओर से मतदाताओं को किसी भी प्रकार का प्रलोभन दिया जाएगा तो सख्त कार्रवाई होगी। आचार संहिता उल्लंघन पर निर्वाचन आयोग की कार्रवाई के तहत एक वर्ष की जेल तक हो सकती है। निर्वाचन आयोग ने प्रलोभनों को लेकर गाइड लाइन जारी की है। इसमें साड़ी, कंबल, राशन, नकद राशि, शराब, भोजन वितरण सहित विभिन्न प्रकार के प्रलोभन शामिल है। मतदाताओं को किसी भी प्रकार का प्रलोभन देना आईपीसी की धारा 171 बी और सी के तहत भ्रष्ट आचरण माना जाएगा। इसके लिए एक वर्ष की सजा या प्रत्याशियों को अगले कुछ चुनावों के लिए अयोग्य घोषित किया जा सकता है।

यहां होगी शिकायत
प्रत्याशी की ओर से मतदाताओं को किसी प्रकार का प्रलोभन दिया जाता है या किसी भी रूप में आचार संहिता का उल्लंघन होता है तो इसकी शिकायत चुनाव कंट्रोल रूम पर दी जा सकती है। इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया है। इसके नंबर 0294-2414620 और 2094-2420062 हैं।

सी-विजिल से भी शिकायत संभव
निर्वाचन आयोग ने मतदान में किसी प्रकार का भ्रष्ट आचरण नहीं हो, इसके लिए सी-विजिल एप बनाया है। एप के माध्यम से आमजन मतदान के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायत की जा सकती है। मतदाताओं को प्रलोभन देने संबंधित फोटो, वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। इस पर सौ मिनट में कार्रवाई की जाएगी।
इन मामलों में होगी कार्रवाई
मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लाने-ले जाने की व्यवस्था या राशि वितरण, राजनीतिक रैली, सभा आदि में हिस्सा लेने के लिए धन बांटना
किसी भी प्रकार के निर्माण के लिए प्रत्याशी द्वारा राशि देना
धार्मिक आयोजनों में श्रद्धालुओं पैसे बांटना
किसी क्लब, संस्था आदि को नकद राशि देना
मतदान से पूर्व कैंप आदि लगवाना
महिला स्वयं सहायता समूहों को प्रलोभन देना

एआरओ कार्यालय में भी कंट्रोल रूम
चुनाव संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत सहायक रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में भी की जा सकती है। इन कार्यालयों में उनसे संबंधित विधानसभा क्षेत्रों की ही शिकायत की जा सकती है।

अधिक से अधिक मतदान करें
गुड़ली. लोकसभा चुनाव 2019 के तहत स्वीप टीम की ओर से ग्राम पंचायत नऊवा में बावजी चतुर सिंह की स्मृति में आयोजित मेले में ईवीएम, वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन कर जनता को जागरूक किया गया। इस अवसर पर स्वीप टीम प्रभारी अरविंद सिंह राव, नरेश वीरवाल, गोवर्धन लाल गमेती ने मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो