scriptजुर्माने की आड़ में वाहन चालकाेें से यातायात पुलिसकर्मी ‘हाथखर्ची’ के नाम से कर रहे अवैध वसूली | Illegal Recovery Done By Traffic Policemen At Udaipur | Patrika News

जुर्माने की आड़ में वाहन चालकाेें से यातायात पुलिसकर्मी ‘हाथखर्ची’ के नाम से कर रहे अवैध वसूली

locationउदयपुरPublished: Jan 01, 2018 04:36:24 pm

Submitted by:

Mohammed illiyas

यातायात के चुनिंदा पुलिसकर्मी जुर्माने की रसीद काटते ही थमा रहे हैं सौ का नोट

traffic police
उदयपुर . यातायात नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ाने वालों के खिलाफ सरकार स्तर पर तय किए गए भारी भरकम जुर्माने ने यातायात के चुनिंदा पुलिसकर्मियों बिगाड़ कर रख दिया। इस जुर्माने की आड़ में वे वाहन चालक से ‘हाथखर्ची’ के नाम से अवैध वसूली करने लगे हैं। यह वसूली भी लोग भारी जुर्माने से बचने के लिए बड़े आराम से दे रहे हैं। जहां नियम कायदे बताकर रसीदें काटी जा रही है वहां पर प्रतिदिन झड़प हो रही हैं। पुलिस अधिकारी खुद इस संकट में हैं कि आखिर में इससे कैसे निजात पाया जाए।

चुनिंदा चौराहे पर ही चैकिंग
यातायात नियमों की पालना करने वालों में शहरवासी भी पीछे नहीं है वे खुद नियमों की पालना करना चाहते हैं लेकिन पुलिस की ढुलमुल नीति के कारण वे भी बेबस है। लोगों का कहना है पुलिस अचानक चुनिंदा चौराहे पर आ खड़ी होती है। वहां कुछ वाहनों को पकड़ा जाता है और उन्हीं चालकों के सामने अन्य वाहन सरपट गुजरते है तो झड़प होती है। पुलिस को चाहिए की वह प्रत्येक चौराहे पर एक साथ कुछ दिन कठोर कार्रवाई करे तो खुद ब खुद लोग जागरुक होंगे।

लोगों के स्वार्थ में अधिकारी बेबस
पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सरकार ने लाइसेंस के अभाव वाले वाहन चालक पर पांच सौ रुपए व बिना लाइसेंस अन्य का वाहन चलाने पर एक हजार रुपए जुर्माना लगाया है। एक ही बार में पन्द्रह सौ रुपए की रसीदें कटते ही लोग चोरी-छिपे पचास, सौ रुपए पकड़ा कर अपना स्वार्थ सिद्ध कर रहे हैं। चुनिंदा पुलिसकर्मियों की आदत में यह शुमार आ गया लेकिन उन्हें कैसे पकड़ा जाए। कई बार तो पोइंट बदल-बदल कर लगाया जाता है।

इतना भारी जुर्माना
– लाइसेंस नहीं होने पर – 500 रुपए
– लाइसेंस नहीं होने के बावजूद अन्य का वाहन चलाने पर – 1000 रुपए
– तेज गति से वाहन चलाने पर – 500 रुपए
– वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने पर – 500 रुपए
– नाबालिग के वाहन चलाने पर – 500 रुपए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो