scriptउदयपुर आए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हस्तीमल ने संस्कृत भाषा को लेकर कही ये बात | R S S shivir in udaipur, development of sanskrint language udaipur | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर आए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हस्तीमल ने संस्कृत भाषा को लेकर कही ये बात

उदयपुर. संस्कृत भारती संस्कृत को जन जन तक पहुंचाने के लिए संपूर्ण विश्व में कृतसंकल्पित है.

उदयपुरMay 23, 2018 / 12:58 pm

Jyoti Jain

sanskrit

But why ? The existence of Sanskrit College has become threatened

उदयपुर महानगर संयोजक संजय शांडिल्य ने बताया कि इसी क्रम में संस्कृत भारती द्वारा चित्तौड़ प्रांत का संस्कृत संभाषण आवासीय भाषा बोधन वर्ग आज से 1 जून 2018 तक उदयपुर सेक्टर 4 स्थित विद्या निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजन किया जा रहा है, जिसका उद्घाटन मंगलवार सुबह 9 बजे किया गया ।
उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य हस्तीमल जी, विशिष्ट अतिथि आधार कैरियर क्लासेस सेक्टर 11 के प्रबंध निदेशक विष्णु सुहालका एवं संस्कृत भारती चित्तौड़ प्रांत के प्रांत संगठन मंत्री देवेंद्र पंड्या तथा अध्यक्षता नारायण सेवा संस्थान के प्रबंध निदेशक प्रशांत अग्रवाल द्वारा की गई।
READ MORE: उदयपुर में एक साल के नन्हें पैंथर की गोली मारकर हत्या, घटना से मचा हर तरफ हड़कंप

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हस्तीमल ने मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित करते हुए कहा कि संस्कृत भाषा विज्ञान की भाषा एवं गणितीय भाषा है इसकी सूत्र पद्धति अनोखी है उन्होंने कहा कि हम भारतीयों का परिचय संस्कृत में निहित ज्ञान व विज्ञान से ही है ,उन्होंने कहा कि संस्कृत का डंका एक दिन पूरे विश्व मे बजेगा ।उन्होंने कहा कि संस्कृत का अध्ययन करना प्रत्येक भारतीय का कर्तव्य है। विशिष्ट अतिथि के रुप में विष्णु सुहालका ने संस्कृत को अनुशासन व संस्कार देने वाली भाषा बताया इस अवसर पर संस्कृत भारती के देवेंद्र पंड्या ने संस्कृत भारती के कार्यो का वर्णन करते हुए संस्कृत भारती के राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्वरूप का विस्तृत वर्णन प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नारायण सेवा संस्थान के प्रशांत अग्रवाल ने शिविरार्थियों के संभाषण को सुनकर आश्चर्य प्रकट करते हुए कहा कि संस्कृत भाषा का संवाद अत्यंत कर्णप्रिय एवं मन को आनंदित करने वाला है इसी क्रम में संस्कृत भारती के प्रांत शिक्षण प्रमुख मधुसूदन शर्मा ने वर्ग का परिचय प्रस्तुत करते हुए कहा कि उपरोक्त वर्ग में प्रांत के 300 शिक्षार्थी संस्कृत संभाषण से लाभांवित हो रहे हैं , इसी के साथ उन्होंने बताया कि वर्ग में संस्कृत की विभिन्न ऋचाओ की प्रदर्शनी लगाई जाएगी एवं आगामी दिनों में भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी ।
अतिथियों का स्वागत एवं परिचय संस्कृत भारती के प्रांत प्रचार प्रमुख डॉक्टर यज्ञ आमेटा ने कराया । कार्यक्रम का संचालन संस्कृत में प्रांत महिला प्रमुख दिव्या गोंडारा ने किया एवं विभाग संयोजक दुष्यंत नागदा ने धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया। संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन संस्कृत में किया गया। इस अवसर पर मुख्य रुप से सत्यव्रत शास्त्री,हिमांशु भट्ट, दुर्गा कुमावत, देवराज , संजय शांडिल्य , डॉ यज्ञ आमेटा , मधुसूदन शर्मा व राजेंद्र शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Home / Udaipur / उदयपुर आए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हस्तीमल ने संस्कृत भाषा को लेकर कही ये बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो