scriptSanketik Kavad Yatra, Ubhayeshwar Mahadev, Gangu Kund, Udaipur | बम-बम भोले से गूंज उठा उभयेश्वर महादेव, 5 पवित्र जल से किया अभिषेक | Patrika News

बम-बम भोले से गूंज उठा उभयेश्वर महादेव, 5 पवित्र जल से किया अभिषेक

गंगु कुंड से उभयेश्वर तक 21 किमी. कावड़ यात्रा सांकेतिक रूप से निकाली, रास्ते में गंगा के पवित्र जल की पूजा-अर्चना

उदयपुर

Updated: August 14, 2021 02:25:00 pm

उदयपुर. शिव महोत्सव समिति की ओर से गंगु कुंड से उभयेश्वर महादेव तक निकाले जानी वाली कावड़ यात्रा इस बार कोरोना महामारी के कारण सांकेतिक तौर पर निकाली गई। ये 16वीं कावड़ यात्रा थी। यात्रा के तहत शुक्रवार को गंगु कुंड पर भगवान गणेश, हनुमानजी, माताजी, महादेव व तांबे के कलश में 5 पवित्र जल की पूजा-अर्चना कर सांकेतिक कावड़ यात्रा रवाना हुई। अध्यक्ष यज्ञ नारायण शर्मा ने बताया कि गंगु कुंड पर बड़ी संख्या में महिला, पुरूषों ने पवित्र जल की पूजा-अर्चना की। ताम्बे के बड़े घड़े को खुली जीप में आगे बांध कर रखा गया। जीप के आगे दो पहिया व चार पहिया वाहनों में समिति के कार्यकर्ता महादेव के जयकारे लगाते जा रहे थे।
kavad_yatra.jpg
कावड़ यात्रा सुबह 8:30 बजे गंगु कुंड से रवाना होकर आयड़, अशोक नगर, कोर्ट चौराहा, चेतक, शिक्षा भवन, आयुर्वेद चौराहा, दुधिया गणेश जी, रामपुरा, गोरेल्ला, मोरवानिया होते हुए 21 किलोमीटर का सफर तय कर उभयेवर महादेव पहुंची और 5 पवित्र जल गंगा, वर्षा जल, रामेश्वर , नर्मदा व क्षिप्रा के जल से 11 पंडितों के मंत्रोच्चारण के साथ उभयेश्वर महादेव का अभिषेक किया। इस दौरान बम-बम भोले और जय महादेव के जयकारों से पूरा उभयेश्वर गूंज उठा।
वर्ष 2006 से निकाली जा रही यात्रा
शिव महोत्सव समिति के अध्यक्ष यज्ञ नारायण शर्मा ने बताया कि देश में अमन-चैन, सुख, शांति व अच्छी वर्षा की कामना को लेकर वर्ष 2006 में 55 कार्यकर्ताओं के साथ उदयपुर से उभयेश्वर महादेव तक की 21 किलोमीटर तक की कावड़ शुरू की गई थी। 2019 में 7 हजार कावडिय़ों ने गंगा के पवित्र जल से महादेव का अभिषेक किया था। 2020 व 2021 में वैश्विक महामारी कोरोना को ध्यान में रखते हुए सांकेतिक यात्रा निकाली गई। इस दौरान रामकृपा शर्मा, बजरंग सेना के कमलेन्द्र सिंह पंवार, गिरीश शर्मा, घनश्याम सिंह सोलंकी, महेश भावसार, कृष्णकांत कुमावत आदि का सहयोग रहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दम5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द कीPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामरोहित शर्मा को क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान, सुनील गावस्कर ने समझाई बड़ी बातखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.