scriptविद्यार्थियों को बैठाकर परीक्षाएं-टेस्ट नहीं ले सकेंगे | Schools are opening from today | Patrika News

विद्यार्थियों को बैठाकर परीक्षाएं-टेस्ट नहीं ले सकेंगे

locationउदयपुरPublished: Sep 20, 2020 10:59:14 pm

Submitted by:

jitendra paliwal

पढ़ाई के लिए नहीं, केवल मार्गदर्शन के लिए खुल रहे हैं आज से स्कूल, सरकार ने जारी की गाइडलाइन में साफ कहा- रेग्युलर पाठ्यक्रम नहीं पढ़ाया जाए

विद्यार्थियों को बैठाकर परीक्षाएं-टेस्ट नहीं ले सकेंगे

विद्यार्थियों को बैठाकर परीक्षाएं-टेस्ट नहीं ले सकेंगे

उदयपुर. करीब छह माह बाद कक्षा नौ से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए सरकारी और निजी विद्यालयों के दरवाजे सोमवार से खुल तो रहे हैं, लेकिन नियमित पाठ्यक्रम की पढ़ाई नहीं चलेगी। विद्यार्थी केवल विभाग की ओर से दी जा रही ऑनलाइन एजुकेशन में किसी तरह की परेशानी, मार्गदर्शन के सिलसिले में ही अध्यापकों से मिल सकेंगे। इस दौरान कोई स्कूल शेष परीक्षाएं या टेस्ट पूरा करवाने की कोशिश नहीं कर सकेगा। ऐसा करने पर विभाग सख्त कार्रवाई करेगा।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने इस बारे में विस्तृत गाइडलाइन सभी जिला शिक्षाधिकारियों को जारी कर दी है, जिसमें साफ कहा है कि कंटेनमेंट जोन के बाहर के विद्यालयों में कक्षा नौ से 12वीं तक के विद्यार्थियों को अभिभावकों की लिखित सहमति भी साथ लेकर जाना होगा। यह निर्देशों में भी कहा गया है कि विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के दौरान कोई मूल्यांकन, परख सम्बंधी गतिविधियां नहीं हो सकेंगी। कोई स्कूल टेस्ट, परीक्षा लेते हुए पाया गया तो संस्था प्रधान और स्कूल के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाएगी। निदेशक ने कोविड-19 की रोकथाम के तमाम उपाय करने के भी निर्देश दिए हैं।
—-विद्यालयों को यह करना होगा—
1. स्कूल प्रशासन चिकित्सा विभाग और स्थानीय प्रशासन की मदद से विद्यालय खोलने से पहले पूरा भवन सेनिटाइज करवाएंगे। हालांकि उदयपुर जिले के तीन हजार से ज्यादा विद्यालयों में कितनी पालना हो पाएगी, यह एक सवाल है।
2. पूरे परिसर के अलावा शौचालयों-मूत्रालयों की अच्छी सफाई करनी होगी। स्वच्छता अनुदान का पैसा एसडीएमसी की अनुमति से खर्च करें।
3. शौचालय एवं मूत्रालय के पास साबुन से हाथ धोने की अनिवार्यता व व्यवस्था लागू करें। बच्चों से सफाई नहीं करवाएं।
4. खांसने-छींकने के दौरान कोहनी का इस्तेमाल करने को कहें, कोई इधर-उधर नहीं थूके, बच्चों की मानसिक सकारात्मकता के लिए उन्हें प्रेरित करें।
5. पेयजल सब अपना खुद का साथ लेकर आए। जो नहीं ला सकें, उनके लिए स्कूल में साफ पानी का बंदोबस्त हो।
6. स्कूल में बाहरी लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित या नियंत्रित रखें। बच्चे पुस्तक, कॉपी, पेन, पेंसिल का आपस में नहीं करें। कोई समूह में एकत्र न हों।
7. विद्यालय स्टॉफ और विद्यार्थी अनिवार्य रूप से साफ मास्क पहनकर आएं।
8. कक्षा-कक्षों में बैठने के दौरान छह फीट की दूरी रखें।
9. प्रार्थना-सभा, सामूहिक खेल, उत्सव के आयोजन नहीं हों। विद्यार्थियों को खेलने से मना कर दें।
10. किसी के बीमार, संदिग्ध मिलने पर तत्काल स्कूल परिसर में आइसोलेट करें। कोविड हेल्प डेस्क की सेवा लें।
—-
सरकार की जो भी गाइडलान है, उसकी पूरी तरह से पालना करवाई जाएगी। अगर कोई टेस्ट या किसी तरह की परीक्षा लेगा, समूह में बैठाए हुए पाया गया तो कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।
शिवजी गौड़ एवं भरत जोशी, संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा एवं जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो