scriptगुलाब बाग बर्ड पार्क में बढ़ेगा परिंदों का कुनबा | The bird population will increase in Gulab Bagh Bird Park, 13 new species of birds will be brought | Patrika News
उदयपुर

गुलाब बाग बर्ड पार्क में बढ़ेगा परिंदों का कुनबा

एक्सचेंज स्कीम के तहत देश के दूसरे चिडिया घरों से 13 नई प्रजातियों के पक्षी लाए जाएंगे।

उदयपुरMay 13, 2024 / 10:05 pm

Rudresh Sharma

गुलाब बाग बर्ड पार्क

गुलाब बाग बर्ड पार्क

उदयपुर के गुलाब बाग बर्ड पार्क में पक्षियों का कुनबा बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। बर्ड पार्क में 13 नई प्रजातियों के पक्षी जाए जाएंगे। इन्हें देश के अन्य चिडि़याघरों से हमारे यहां लाया जाएगा। वन विभाग ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है। नए परिंदों के लिए चार नए कैज तैयार किए जा रहे हैं।

दो साल पहले 12 मई 2022 को शुरू हुए उदयपुर के गुलाब बाग बर्ड पार्क में इस समय 22 विदेशी एवं 9 देशी प्रजातियों के पक्षी हैं। इन पक्षियों की बेहतर देखभाल के लिए वन विभाग ने देश के जाने माने पक्षी विशेषज्ञ डॉ. रजत भार्गव व बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसायटी से अनुबंध किया हुआ है। जो पक्षियों का प्रजनन बढ़ाने व हर मौसम में उनकी बेहतर देखभाल के संबंध में विभाग को सलाह देते हैं। इनकी सलाह के अनुसार ही बर्ड पार्क में नए पक्षी लाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए चार नए कैज बनाने की जिम्मेदारी सरकारी एजेंसी आरएसआरडीसी को सौंपी गई है। यह कार्य अगस्त तक पूरा होने का अनुमान है।

इन प्रजातियों की आएंगे पक्षी

एक्सचेंज स्कीम के तहत देश के दूसरे चिडिया घरों से 13 नई प्रजातियों के पक्षी लाए जाएंगे। जिनके बदले उदयपुर बर्ड पार्क से अधिक तादाद वाली प्रजातियों के पक्षी उन्हें दिए जाएंगे। आने वाले पक्षियों में इंडियन पीफोउल, ग्रे जंगलफोउल, ब्लैक फ्रेंकोलिन, ग्रे फ्रेंकोलिन, पेंटेड फ्रेंकोलिन, रेड सुपरफोउल, सिल्वर, सुपरफोउल, सिल्वर फेसेंट, गोल्डन फेसेंट, बॉब व्हाइट क्यूएल, केलिफोर्निया क्यूएल, ब्लू ब्रेस्टेड क्यूएल शामिल है।

दो साल में देख चुके एक लाख से अधिक पर्यटक 

गुलाब बाग बर्ड पार्क को दो साल में एक लाख से अधिक पर्यटक देख चुके हैं। इससे वन विभाग को 22 लाख रुपए से अधिक की आय भी हुई है। बर्ड पार्क की शुरुआत से लेकर अब तक एक लाख 5 हजार 255 देशी व विदेशी पर्यटक इन परिंदों का दीदार कर चुके। इसके प्रवेश शुल्क से वन विभाग को इन दो साल में 22 लाख 65 हजार 299 रुपए की आय हुई है।

हर खास दिवस पर बच्चों को बर्ड पार्क से जोड़ा जाएगा

वन विभाग ने बर्ड पार्क की ब्रांडिंग भी शुरू की है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को बर्ड पार्क दिखाने की योजना तैयार की गई है। इसके तहत विभाग की ओर से अब पर खास दिवस मनाया जाएगा। आगामी दिनों में 23 मई को टर्टल डे व 31 मई को पैरेट डे मनाया जाएगा। जिस पर बच्चों के लिए बर्ड पार्क में विशेष छूट रहेगी।

क्या आप जानते हैं…Rajasthan के इस बायोलॉजिकल पार्क में मंगलवार को वन्यजीव रखते हैं ‘फास्ट’ https://www.patrika.com/udaipur-news/do-you-know-in-this-biological-park-of-rajasthan-wildlife-observes-fast-on-tuesday-18680329

गुलाब बर्ड पार्क में 13 नई प्रजातियों के पक्षी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए कैज बनाने का कार्य चल रहा है। ये पक्षी एक्सचेंज स्कीम के तहत अन्य चिडि़याघरों से लाए जाएंगे। इसके लिए चिडि़याघरों के प्रबंधन से बातचीत चल रही है।इसके साथ ही अब विभाग की ओर से हर खास दिवस मनाया जाएगा। जिसके तहत बच्चों को चिडि़या घर में प्रवेश पर विशेष छूट देंगे।

– देवेंद्र कुमार तिवारी, उपवन संरक्षक (वन्यजीव)

फैक्ट फाइल

31 प्रजाति के परिंद बर्ड पार्क में

22 विदेशी प्रजाति के पक्षी

09 भारतीय प्रजाति के पक्षी

12 मई 2022 को हुआ था उद्घाटन

105255 पर्यटकों ने दो साल में देखा

2265299 रुपए की आय वन विभाग को

Hindi News/ Udaipur / गुलाब बाग बर्ड पार्क में बढ़ेगा परिंदों का कुनबा

ट्रेंडिंग वीडियो