scriptTrain News: अगर ट्रेन में आपकी सीट पर कोई बैठ जाए तो झगड़ा नहीं केवल ये काम करें, हो जाएगा समाधान | Patrika News
उदयपुर

Train News: अगर ट्रेन में आपकी सीट पर कोई बैठ जाए तो झगड़ा नहीं केवल ये काम करें, हो जाएगा समाधान

Train News Today: ट्रेन यात्रा के दौरान कई बार समस्याएं खड़ी हो जाती है, लेकिन Indian Railways ने इनके समाधान के लिए कुछ नंबर दिए हुए हैं। इनकी जानकारी सभी को होनी चाहिए।

उदयपुरMay 19, 2024 / 04:13 pm

Santosh Trivedi

railway complaint online train news today
Indian Railways : रेलवे का सफर सस्ता और आरामदायक होने से अधिकतर यात्री ट्रेन से जाना ही पसंद करते हैं। यात्रा के दौरान कई बार समस्याएं खड़ी हो जाती है, लेकिन रेलवे ने इनके समाधान के लिए कुछ नंबर दिए हुए हैं। इनमें हेल्पलाइन नंबर 139 पर यात्रियों को कई समस्याओं से निजात मिल सकती है। इसकी जानकारी सभी को होनी चाहिए।

इस नंबर पर मिलता है कई शिकायतों का समाधान

रेलवे द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 139 को रेल मदद भी कहा जाता है। इस नंबर पर 12 भाषाओं में शिकायत की जा सकती है, जो आईवीआरएस और सीधे कॉल सेंटर के अधिकारियों से जुड़ कर की जा सकती है। यात्री इस नंबर से पूछताछ के साथ ही कई समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

अलॉट सीट पर अन्य के बैठे होने पर

अक्सर देखा जाता है कि सीट अलॉट होने के बावजूद अन्य यात्री हर कहीं आकर बैठ जाते हैं। इससे जिस यात्री को सीट अलॉट होती है वह परेशान होता है। कई बार झगड़े तक की नौबत आ जाती है। ऐसे में 139 पर शिकायत की जा सकती है। टीटी और आरपीएफ के जवान आकर जिस यात्री को सीट अलॉट है, उसे वहां बिठाएंगे। स्टेशन पर फैली गंदगी और अन्य समस्याओं की शिकायत भी इसी नंबर पर की जा सकती है।

शिकायत ट्रैक करने की सुविधा

किसी यात्री द्वारा शिकायत की गई है और वह अपनी शिकायत का स्टेटस जानना चाहता है तो 139 पर कॉल करके शिकायत की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

पूछताछ भी की जा सकती है

139 नंबर पर रेल कहां चल रही है, माल-पार्सल के बारे में पूछताछ के साथ ही की गई शिकायतों को ट्रैक भी किय जा सकता है यह सेवा नागरिकों को घटना की तारीख से 30 दिनों के भीतर चयनित घटना तिथि के लिए माल/पार्सल आदि के बारे में पूछताछ और शिकायत की जा सकती है।

1323 पर मंगवा सकते हैं खाना

ट्रेन में सफर के दौरान यात्री आईआरसीटीसी के 1323 नंबर पर कॉल करके अपनी पसंद का खाना मंगवा सकते हैं। यह सेवा सुबह 6 से रात 10 बजे तक चलती है। जो यात्री को सीट पर ही भोजन उपलब्ध करवाती है। इसके अलावा यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी खाना बुक करवा सकते हैं।

चार दिन तक हो सकती है शिकायत

इस नंबर पर यात्री चयनित घटनाओं की शिकायत कर सकता है। इसमें जिस दिन घटना हुई उसी दिन या बीते चार दिन की घटनाओं की शिकायत की जा सकती है। इसके लिए यात्रियों को ट्रेन नंबर के बाद अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम या पीएनआर नंबर दर्ज करने होंगे। तारीख का उल्लेख कर घटना की शिकायत की जा सकती है।

चलती गाड़ी में सही होगा चार्जिंग प्वाइंट

किसी यात्री के सीट के पास वाला चार्जिंग प्वाइंट काम नहीं कर रहा है तो वे शिकायत कर सकता है। इस पर अगले स्टेशन पर रेलवे का इंजीनियर आएगा और चलती गाड़ी में ही प्वाइंट को दुरुस्त करेगा। सीट के पास गंदगी की शिकायत और ट्रेन के लेट चलने की शिकायत भी की जा सकती है।

Hindi News/ Udaipur / Train News: अगर ट्रेन में आपकी सीट पर कोई बैठ जाए तो झगड़ा नहीं केवल ये काम करें, हो जाएगा समाधान

ट्रेंडिंग वीडियो