script Vande Bharat Train: 130 की जगह 110 किमी की स्पीड से चल रही वंदेभारत एक्सप्रेस, आखिर क्या है सुस्त रफ्तार की वजह? | Vande Bharat Express Running At Speed Of 110 KM Instead Of 130 | Patrika News

Vande Bharat Train: 130 की जगह 110 किमी की स्पीड से चल रही वंदेभारत एक्सप्रेस, आखिर क्या है सुस्त रफ्तार की वजह?

locationउदयपुरPublished: Dec 11, 2023 11:46:37 am

Submitted by:

Nupur Sharma

उदयपर-जयपुर-उदयपुर के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड अन्य ट्रेनों के जैसी ही है। इससे इसमें आवागमन में काफी समय लग रहा है।

Vande Bharat Train

Vande Bharat Train Speed : उदयपर-जयपुर-उदयपुर के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड अन्य ट्रेनों के जैसी ही है। इससे इसमें आवागमन में काफी समय लग रहा है। इस ट्रेन को 130 किलोमीटर की गति से चलाया जाना है, लेकिन उदयपुर से अजमेर तक यह 110 किलोमीटर की स्पीड पर ही चल रही है। उससे आगे का सफर 130 किमी प्रतिघंटा से हो रहा है।

उदयपुर से जयपुर के लिए सप्ताह में छह दिन सुबह 7.50 बजे वंदेभारत ट्रेन रवाना होती है। यह ट्रेन दोपहर 2.05 बजे जयपुर पहुंचती है। इसी प्रकार जयपुर से दोपहर 3.45 बजे ट्रेन वापस रवाना होकर रात 10 बजे उदयपुर पहुंचती है। यह ट्रेन करीब 400 किलोमीटर का सफर सवा छह घंटे में पूरा करती है। ट्रेन वर्तमान में 110 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही है। जबकि इसकी स्पीड 130 किलोमीटर प्रतिघंटा होनी चाहिए। धीमी गति से चलने के कारण यह ट्रेन यात्रा में अधिक समय ले रही है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान विधानसभा चुनाव में खाई मात या कटा टिकट, नेताओं की नजरें अब लोकसभा पर, तैयारियों में जल्द जुटेंगे दोनों दल

मानक के अनुसार नहीं ट्रैक
रेलवे सूत्रों के अनुसार उदयपुर से अजमेर के बीच 110 की स्पीड चलाने के मानक वाला ही ट्रैक है। ऐसे में इस ट्रैक पर इससे अधिक स्पीड से ट्रेन नहीं चलाई जा सकती। वहीं अजमेर से जयपुर के बीच 130 किमी की गति वाला ट्रैक है। वहां यह ट्रेन इसी स्पीड से चलती है। रेलवे ट्रैक की कुछ कमियों को दूर कर इसकी स्पीड को बढ़ाने की तैयारी कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो