scriptabout mahakal corridor ujjain | काशी से चार गुना बड़ा है महाकाल कॉरिडोर, जानिए इसकी खास बातें | Patrika News

काशी से चार गुना बड़ा है महाकाल कॉरिडोर, जानिए इसकी खास बातें

महाकाल कॉरिडोर बनकर लगभग तैयार है, जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे...।

उज्जैन

Updated: May 19, 2022 02:04:55 pm

उज्जैन। काशी विश्वनाथ की तर्ज पर महाकाल मंदिर क्षेत्र में भी कॉरिडोर बन रहा है। अगले माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) इसका लोकार्पण करने आने वाले हैं। काशी से चार गुना बड़े महाकाल कॉरिडोर पर दुनियाभर की निगाह लगी है।

ujjain5.png

आइए जानते हैं महाकाल कॉरिडोर में क्या है खास बातें...।

एक परिसर में दिखेंगे शिव के 190 स्वरूप

काशी विश्वनाथ मंदिर (kashi vishwanath corridor) से चार गुना बड़ा बन रहा महाकाल कॉरिडोर अपने आप में बेहद खास है। प्रोजेक्ट इंजीनियर विकास पटेल बताते हैं कि परिसर इतना विशाल है कि पूरा मंदिर परिसर में घूमने और सूक्ष्मता से दर्शन करने के लिए 5 से 6 घंटे का वक्त लगेगा। इस विशाल क्षेत्र में भगवान शिव के 190 अलग-अलग रूप के दर्शन महाकाल कॉरिडोर (mahakal corridor ) में होंगे। इसके अतिरिक्त शिव तांडव स्त्रोत से लेकर शिव विवाह और अन्य प्रसंगों को भी बड़ी खूबसूरती से तराशा गया है। इसमें महाकालेश्वर वाटिका, महाकालेश्वर मार्ग, शिव अवतार वाटिका, प्रवचन हॉल, नूतन स्कूल परिसर, गणेश विद्यालय परिसर, रूद्रसागर तट विकास, अर्ध पथ क्षेत्र, धर्मशाला और पार्किंग सुविधाओं का विकास हो रहा है।

ujjain4.jpgयह भी पढ़ेंः

महाकाल कॉरिडोर का काम लगभग पूरा, यह है ताजा अपडेट

एक घंटे में एक लाख श्रद्धालु करेंगे दर्शन

इस मंदिर को चारों तरफ से खुला बनाया जा रहा है। इसके आसपास के भवन को हटाया जा रहा है। क्योंकि श्रद्धालु लोग दूर से मंदिर के दर्शन कर सकें। इसी के साथ रूद्रसागर के किनारे 2 नए द्वार नंदी द्वार व पिनाकी द्वार के मध्य में विकसित किया जा रहा है। इससे एक साथ 20 हजार यात्री का आवागमन एक साथ हो सकेगा। 400 से ज्यादा वाहनों का पार्किंग क्षेत्र और धर्मशाला से यात्री सीधे नंदी द्वार में प्रवेश करेंगे। ज्जैन के कलेक्टर आशीष सिंह के अनुसार प्रोजेक्ट पूरा होने पर हर घंटे एक लाख श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। एक लाख लोगों की भीड़ होने पर भी श्रद्धालुओं को 30 से 45 मिनट में दर्शन हो जाएंगे।

ujjain3.jpg

लाइट एंड साउंड शो भी होगा

महाकाल कॉरिडोर का काम लगभग समाप्ति पर है। कई स्थानों पर फिनिशिंग का काम चल रहा है। जून 2022 तक महाकाल कॉरिडोर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। त्रिवेणी संग्रहालय के पास ही महाकाल पथ का बड़ा द्वार बन रहा है और बीच में फाउन्टेन, लाइट एंड साउंड सिस्टम भी होगा। इसके सामने पवेलियन जैसी व्यवस्था श्रद्धालुओं के लिए की जाएगी। जहां रात के समय श्रद्धालु लाइट एंड साउंड शो के जरिए महाकाल के बारे में और अधिक जानकारी पा सकेंगे।

ujjain2.jpg

चौड़ी सड़कों से पहुंचेंगे वाहन

मंदिर तक पहुंचने के लिए चारों तरफ से गलियों से होकर पहुंचना पड़ता है। नए प्रोजेक्ट के पूरा होने पर श्रद्धालु चौड़ी सड़कों से होकर महाकाल कॉरिडोर तक पहुंच जाएंगे। इसके लिए 70 मीटर चौड़ा मार्ग किया जा रहा है और उसी के साथ महाकाल मंदिर से चौराहे तक 24 मीटर चौड़ा मार्ग किया जा रहा है। इस मंदिर में पर्यावरण को ध्यान में रखकर पूरे मंदिर परिसर में छायादार पेड़ लगाए जा रहे हैं। महाकाल कॉरिडोर तक पहुंचने के लिए दो पैदल मार्ग भी होंगे। एक ई-रिक्शा के लिए भी अलग से लेन तैयार हो रही है। इसके जरिए बुजुर्ग श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचने में आसानी हो जाएगी।

ujjain7.jpg

कॉरिडोर में ही मिलेगी यह सुविधाएं

महाकाल कॉरिडोर के तहत जो भी काम चल रहा है जैसे कि कॉरिडोर में फैसिलिटी सेंटर बन रहा है, जिसमें आप लोग जूते स्टैंड, वेटिंग रूम, रेस्टोरेंट्स, पेयजल, टिकट घर, रुकने के आश्रम की भी व्यवस्था की जा रही है और वही इसी के साथ कई सुविधाएं यात्रियों के लिए हो रही है।

ujjain1.png

कला और संस्कृति भी नजर आएगी

पूरे कोरिडोर में शिवगाथा नजर आएगी। यहां तक की कॉरिडोर की दुकानों में भारतीय कला एवं संस्कृति की झलक भी दिखेगी। यहां लगने वाली फूल-प्रसादी व अन्य दुकान और काउंटर को भी कुछ अलग पहचान दी जा रही है। फेसिलिटी सेंटर के नजदीक बनी ऐसी ही कुछ दुकानों पर कलाकारों द्वारा मांडने बनाकर इन्हें ट्रेडिशनल लुक दिया जा रहा है।

750 करोड़ की लागत से बन रहा है यह कॉरिडोर

महाकाल कॉरिडोर का पूरा प्रोजेक्ट 750 करोड़ का है, जिसमें 422 करोड़ रुपए प्रदेश सरकार, 21 करोड़ मंदिर समिति और बाकी का पैसा केंद्र सरकार ने दिया है। यह प्रोजेक्ट में महाकाल मंदिर का परिसर 2 हेक्टेयर से बढ़कर 20 हैक्टेयर किया जा रहा है। इसमें ऐसी व्यवस्था भी की जा रहा है कि बाबा महाकाल के दर्शन आसानी से किए जा सकें। उसी के साथ जेके सीमेंट की ओर से लगभग 4 करोड़ रुपए की धर्मशाला बनाकर महाकाल मंदिर को संचालन के लिए दी जाएगी।

cori1_1.png

कॉरिडोर में मिलेगा 1000 लोगों को रोजगार

इस भव्य कारिडोर का संचालन करने के लिए एक हजार लोगों की भी जरूरत पड़ेगी। इसके जरिए एक हजार लोगों को रोजगार देने की भी तैयारी की जा रही है। यह लोग समिति की तरफ से मैनेजर, रिसेप्शन, टिकट काउंटर, रेस्टोरेंट, दुकानें, वाहन, लिफ्ट, साफ-सफाई, सुरक्षा गार्ड्स आदि के लिए नियुक्त किए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.