scriptमहाकाल मंदिर में बदलने वाली है व्यवस्था, जर्मनी से आएंगी 12 खास मशीनें | high tech systems in mahakal temple ujjain | Patrika News

महाकाल मंदिर में बदलने वाली है व्यवस्था, जर्मनी से आएंगी 12 खास मशीनें

locationउज्जैनPublished: Nov 26, 2020 04:42:45 pm

Submitted by:

Manish Gite

महाकाल परिसर में लगेंगी 12 मशीनें, श्रद्धालुओं को मिलेगी राहत…।

mahakal.png

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर ( mahakal temple ) में आने वाले श्रद्धालुओं को अब 24 घंटे साफ व फिल्टर वॉटर मिलेग। मंदिर में लगे सभी नलों में जर्मनी की ये खास मशीन फिट की जाएंगी। इसके लिए कंपनी के एमडी ने मंदिर आकर डेमो भी दिया है। वॉटर फिल्टर प्रोजेक्ट के तहत लगभग 12 मशीनें लगाई जाना है। खास बात यह रहेगी कि यह सभी मशीनें बहुत कम मेंटेनेंस के साथ बगैर बिजली के संचालित होंगी।

सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवान के मुताबिक इन मशीनों के लगने से प्रतिदिन आने वाले दर्शनार्थियों को सुविधा मिलेगी। प्रांगण में जो नल लगे हैं, वहां से उन्हें फिल्टर किया हुआ पानी इन मशीनों के जरिए मिल पाएगा। एएलबी इंडिया कंपनी के एमडी राजेश भारद्वाज ने मंदिर परिसर में स्थित श्री सिद्धि विनायक गणेश मंदिर के पुजारी दिलीप उपाध्याय चमु गुरु की प्रेरणा से 12 मशीनें दान स्वरूप भेंट करने की घोषणा की है। कंपनी के एमडी भारद्वाज स्वयं एक मशीन लेकर यहां आए और उन्होंने गर्भगृह के बाहर लगे नल पर मशीन लगाकर उसका डेमो भी दिया।

 

https://youtu.be/6DeDRWB02ew

जर्मन के प्रोडक्ट में हैं कई खासियत

जर्मनी के इस प्रोडक्ट में कई विशेषताएं उनके द्वारा बताई गई हैं, जिसका लाभ यहां आने वाले दर्शनार्थियों को मिलेगा। सहायक प्रशासक जूनवान के मुताबिक उज्जैन में एक मशीन समिति को सौंपी है जल्द ही अन्य मशीनें भी प्राप्त होंगी। इस अवसर पर पुजारी चमु गुरु, रोहित गुरु तथा उज्जैन में कंपनी का कार्य देख रहे रवि ठाकुर मौजूद थे।

 

प्रदेश में पहला मंदिर जहां से कर रहे शुरुआत

प्रदेश का यह पहला मंदिर होगा, यहां कंपनी की ओर से इसकी शुरुआत की जा रही है। सबसे पहले बाबा के चरणों में मशीन को भेंट किया गया, इसके बाद यहां 12 मशीनें दान स्वरूप भेंट की जाएंगी। जिन्हें अलग-अलग प्वाइंट पर फिट किया जाएगा।

https://youtu.be/KTtPUH_jrnc
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो