scriptमहाकाल में बदली व्यवस्था, तत्काल दर्शन के लिए यहां मिलेगी 250 रुपए की रसीद | mahakaleshwar jyotirlinga darshan booking and timing | Patrika News

महाकाल में बदली व्यवस्था, तत्काल दर्शन के लिए यहां मिलेगी 250 रुपए की रसीद

locationउज्जैनPublished: Sep 04, 2020 02:58:51 pm

Submitted by:

Manish Gite

अब बाहर से ही मिल सकेगा लड्डू प्रसाद तथा जानकारी

Ujjain News

Ujjain News

उज्जैन. महाकाल मंदिर के चौकी गेट से शीघ्र दर्शन काउंटर, लड्डू प्रसाद व पूछताछ काउंटर की दिशा बदल दी गई है, इससे आने वाले दर्शनार्थियों को बाहर से ही लड्डू प्रसादी व समस्त जानकारी आदि मिल सकेगी।

 

चौकी गेट के शीघ्र दर्शन काउंटर को जनसुविधा के संदर्भ में बाहर खुलने वाली खिड़की के साथ प्रारंभ कर दिया गया है। अब दर्शनार्थी बाहर से ही रसीद प्राप्त कर सकेंगे तथा अंदर भीड़ से बचेंगे व सुरक्षित रहेंगे। प्रशासक एसएस रावत ने बताया कि कोविड-19 के चलते मंदिर द्वारा श्रद्धालुओं की सुरक्षा हेतु सभी उपाय किए जा रहे हैं, जिसमें मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, लगातार सेनेटिसेशन, विशेष कोटिंग आदि शामिल हैं।

 

इसी क्रम में चौकी गेट पर भीड़ न होने देने व दर्शनार्थियों की मांग कि हमें चौकी क्षेत्र में रैलिंग के बाहर से ही प्रसाद व 250 की शीघ्र दर्शन रसीद भी मिल सके, इस पर दोनों काउंटर पर उचित दूरी बनाकर, बाहर से ही प्रसाद व शीघ्र दर्शन रसीद प्राप्त करने की व्यवस्था की गई है। पूछताछ काउंटर को भी रैलिंग के बाहर कर देने से यात्रियों को जानकारी, मार्गदर्शन देने हेतु जल्द ही व्यवस्थित किया जाएगा।

 

mahakal.jpg

महाकाल मंदिर की दोनों धर्मशालाओं में ठहर सकेंगे यात्री

उज्जैन. कोरोना महामारी के चलते करीब 6 माह से बंद मंदिर की दोनों धर्मशालाओं को पुन: यात्रियों के ठहरने के लिए खोलने पर विचार किया जा रहा है। संभवत: 5 सितंबर से यहां की दोनों धर्मशालाएं आरंभ की जा सकती हैं। प्रशासक एसएस रावत ने बताया कि वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए मप्र के बाहर के दर्शनार्थियों को सुविधा प्रारंभ करने के उद्देश्य से मंदिर की दोनों धर्मशालाओं को दर्शनार्थियों के लिए प्रारंभ किया जाएगा। शुरुआत में मंदिर आने वाले दर्शनार्थी उपलब्धता के आधार पर नियमानुसार इनमें ठहर सकेंगे। यद्यपि कोविड-19 के संदर्भ में बीमारी के लक्षण न होना, मास्क, सेनेटिसेशन एवं दूरी व सरकार के निर्देशों का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य होगा। ऑनलाइन सुविधा का लाभ लेते हुए मंदिर की वेबसाइट से बुकिंग कराई जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो