scriptनागचंद्रेश्वर के नहीं होगे साक्षात दर्शन ऑनलाइन दर्शन की तैयारी | only online darshan of lord Chandranageshwar On Nagpanchami | Patrika News

नागचंद्रेश्वर के नहीं होगे साक्षात दर्शन ऑनलाइन दर्शन की तैयारी

locationउज्जैनPublished: Aug 07, 2021 11:00:54 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

साल में एक बार केवल नागपंचमी पर खुलता है मंदिर, कई किलोमीटर लगती है लाइन। भक्तों को घर से ही ऑन लाइन कराने की तैयारी।

उज्जैन. महाकाल मंदिर के तृतीय तल पर स्थित भगवान नागचंद्रेश्वर के पट वर्ष में एक बार नागपंचमी पर खुलते हैं। इस बार 13 अगस्त को सामान्य दर्शन नहीं होंगे। कोरोना के चलते दर्शन ऑनलाइन लाइव कराए जाएंगे। कलेक्टर आशीष सिंह के अनुसार श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़े के महंत विनीत गिरि एवं महाकालेश्वर प्रबंध समिति की सहमति से यह निर्णय लिया गया है।

Must See: जल्द ही महाकाल सहित प्रमुख धार्मिक स्थलों पर मिलेगी ये सुविधा

मिलेगी ऑडियो गाइड की सुविधा
अब बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आने वाले पर्यटक व श्रद्धालुओं को ऑडियो गाइड की सुविधा उपलब्ध करवाने वाली है। हाल ही में स्मार्ट सिटी कंपनी की बोर्ड बैठक में इस प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी भी मिल चुकी है। कंपनी अब इसके लिए टेंडर जारी करने वाली है।

Must See: अब इन शर्तों को मानें बिना श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे महाकाल मंदिर में एंट्री, नियम तोड़ने वाले पर..

महाकाल, मंगलनाथ, चिंतामण गणेश मंदिर सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा ऑडियो मशीन लगाई जाएगी। गाइड के रूप में बनाए गए प्रतिमा या म्युरल के सामने खड़े होकर इसे स्मार्ट फोन से जोड़कर या सीधे हेड फोन के जरिए उक्त स्थल की विस्तृत जानकारी ली जा सकेगी। इससे पर्यटकों को बिना किसी व्यक्ति की मदद के उस स्थान के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी। इससे शहर की ऐतिहासिक व पौराणिक विशेषताओं को भी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सकेगा।

Must See: भेड़ाघाट की खूबसूरती पर चली जेसीबी

प्रदेश में 18 नए मरीज
प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना के 18 नए मरीज मिले। इंदौर में 4, दमोह-धार में तीन-तीन, जबलपुर, भोपाल में दो-दो और छतरपुर, ग्वालियर, होशंगाबाद व सागर में एक-एक नया मरीज मिला। संक्रमण दर अभी 0.02 फीसदी पर है। इधर, 12 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। प्रदेश में अभी 158 एक्टिव केस हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो