scriptLok Sabha Election Results 2024: यूपी में भाजपा- कांग्रेस का खुला खाता, वाराणसी से पीएम मोदी जीते | BJP candidate PM Narendra Modi has won from Varanasi and Congres candidate Rakesh Rathore from Sitapur | Patrika News
यूपी न्यूज

Lok Sabha Election Results 2024: यूपी में भाजपा- कांग्रेस का खुला खाता, वाराणसी से पीएम मोदी जीते

Lok Sabha Election Results 2024: वाराणसी लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार पीएम नरेंद्र मोदी और सीतापुर से कांग्रेस के राकेश राठौर ने जीत दर्ज की है।

लखनऊJun 04, 2024 / 05:38 pm

Anand Shukla

BJP candidate PM Narendra Modi has won from Varanasi and Congres candidate Rakesh Rathore from Sitapur
Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की तस्वीरें अब धीरे- धीरे साफ होने लगी है। अब तक के नतीजों में एनडीए की सरकार बनती दिख रही है, लेकिन भाजपा अपने दम पर बहुमत से अभी दूर है। इसी बीच खबर आ रही है कि वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार जीत दर्ज कर ली है। हालांकि, पीएम मोदी की इस बार की सबसे छोटी जीत रही है।
इसके अलावा सीतापुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के राकेश राठौड़ ने बीजेपी के उम्मीदवार राजेश वर्मा को 89,641 वोटों से हरा दिया है। राकेश राठौड़ को 531138 वोट मिले हैं, जबकि भाजपा उम्मीदवार राजेश वर्मा 441497 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे हैं।

पहली बार कम मार्जिन से चुनाव जीते पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले दो चुनावों में मिली जीत की तुलना करें तो इस बार मार्जिन काफी कम है। पिछले बार पीएम मोदी को 6,74,664 वोट मिले थे। इस बार 6,11,439 वोट ही मिल सके हैं। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय को पिछली बार केवल 1,52,548 वोट मिले थे, जबकि इस बार 4,59,084 वोट मिले हैं। इस तरह पीएम मोदी ने अजय राय को 1,52,355 वोटों से हराया है।

अजय राय ने पीएम मोदी को दिया था पछाड़

मंगलवार सुबह जब वोटिंग शुरू हुई तो एक समय ऐसा भी आया जब पीएम मोदी अजय राय से पिछड़ गए थे। पोस्टल बैलेट की गिनती में पीएम मोदी को अजय राय ने 6 हजार वोटों से पछाड़ भी दिया था। इसके बाद मोदी आगे निकले तो निकलते ही चले गए और अब जीत भी गए हैं।

पहली बार पीएम मोदी 3 लाख से ज्यादा वोटों से दर्ज की थी जीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 2014 में वाराणसी लोकसभा सीट से तीन लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की थी। उनके सामने उतरे दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल दूसरे, सपा के कैलाश चौरसिया तीसरे और कांग्रेस के अजय राय चौथे नंबर पर थे। 2019 में पीएम मोदी दोबारा मैदान में उतरे और एकतरफा मुकाबले में जीत हासिल की। 2019 में सपा की शालिनी यादव दूसरे और कांग्रेस के अजय राय तीसरे नंबर पर थे। इस बार सपा और कांग्रेस का गठबंधन था।

Hindi News/ UP News / Lok Sabha Election Results 2024: यूपी में भाजपा- कांग्रेस का खुला खाता, वाराणसी से पीएम मोदी जीते

ट्रेंडिंग वीडियो