scriptWeather Alert-मौसम में बदलाव को लेकर नयी जानकारी आयी सामने, इस दिन से होगी ठंड की विदाई | Cold weather end and summer season will start on 12 February 2020 | Patrika News
वाराणसी

Weather Alert-मौसम में बदलाव को लेकर नयी जानकारी आयी सामने, इस दिन से होगी ठंड की विदाई

बादल जाते ही आसमान हुआ साफ, जानिए क्या होगा बदलाव

वाराणसीFeb 05, 2020 / 02:46 pm

Devesh Singh

Weather

Weather

वाराणसी. बादल जाते ही आसमान साफ हो गया है और तेज धूप निकल गयी है। धूप की तेजी से ठंड का एहसास कम हो चुका है। मौसम में एक बार फिर बदलाव की बयार बहने लगी है। ठंड की विदाई का समय बहुत करीब है। बुधवार को आईएमडी की वेबसाइट के अनुसार अधिकतम तापमान 22.0 व न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
यह भी पढ़े:-बिजली के 250 फिट ऊंचे हाईवोल्टेज टावर से विदेशी पर्यटक की पैराशूट से छलांग, मचा हड़कंप
दिसम्बर व जनवरी में इस बार कड़ाके की ठंड बड़ी है। कई बार बारिश होने से मौसम में लगातार ठंड बनी हुई है। फरवरी का पहला सप्ताह में भी ठंड ने अपना असर दिखाया है। जम्मू कश्मीर पर आये एक पश्चिमी विक्षोभ के चलते मंगलवार को दिन भर बादल छाये थे और बारिश होने की संभावना था लेकिन दूसरे दिन सुबह से मौसम साफ हो चुका है। बादल आने से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है जबकि अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट हुई है। मौसम का ऐसा मिजाज अभी एक सप्ताह तक जारी रहेगा। दिन में तेज धूप रहेगी और सुबह व शाम को ठंड का असर रहेगा। इसके बाद मौसम में तेजी से बदलाव होगा।
यह भी पढ़े:-Weather Alert- बादल छाने से बढ़ी लोगों की परेशानी, बारिश को लेकर मौसम वैज्ञानिक की बड़ी भविष्यवाणी
इस दिन से हो सकती है ठंड की विदाई
मौसम वैज्ञानिक प्रो.एसएन पांडेय ने बताया कि अब धीरे-धीरे ठंड का मौसम जाने वाला है। 21 फरवरी को महाशिवरात्रि है और माना जाता है कि इस दिन से ठंड बेहद कम हो जाती है। अगले सप्ताह से ठंड में बहुत कमी आ जायेगी। निजी वेदर एजेंसी स्काईमेट के अनुसार जम्मू कश्मीर पर आया एक पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ चुका है। एक और कमजोर विक्षोभ आ रहा है जिसका अधिक असर नहीं होगा। 12 फरवरी से सुबह व रात के समय भी तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो जायेगी। इसके पहले तक ठंड का असर रहेगा।
यह भी पढ़े:-Under-19 World Cup- भदोही के लाल के छक्के से मिली जीत, इस टीम ने जीता सबसे अधिक फाइनल मैच
आने वाला है फागुन माह
चार से पांच दिन में माघ खत्म हो जायेगा और फागुन आरंभ होगा। फागुन में तेज धूप होती है और रात व दिन में भी ठंड बेहद कम हो जाती है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि चार से पांच दिन बाद ठंड का असर बेहद कम हो जायेगा। यदि इसी बीच मौसम में परिवर्तन होता है तो भी अधिक असर नहीं होगा। ठंड की विदाई का समय आ गया है और अब गर्मी के मौसम का आगमन करीब है।
यह भी पढ़े:-

Hindi News/ Varanasi / Weather Alert-मौसम में बदलाव को लेकर नयी जानकारी आयी सामने, इस दिन से होगी ठंड की विदाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो