scriptDiwali 2017: अगर करनी है धनवृद्धि, तो दिवाली पर भूलकर भी न करें लक्ष्मी के इस फोटो की पूजा | Do not Worship this photo of Lakshmi on Diwali 2017 Shubh muhurt | Patrika News
वाराणसी

Diwali 2017: अगर करनी है धनवृद्धि, तो दिवाली पर भूलकर भी न करें लक्ष्मी के इस फोटो की पूजा

घर में बैठी हुई लक्ष्‍मी जी का लगाएं चित्र

वाराणसीOct 09, 2017 / 02:57 pm

sarveshwari Mishra

Laxmi Maa

मां लक्ष्मी

वाराणसी. दीपावली रोशनी का त्योहार माना जाता है। कहा जाता है जहां रोशनी होती है मां लक्ष्मी भी वहीं निवास करती हैं। दीपावली का त्योहार मां लक्ष्‍मी के पूजन के लिए अत्‍यंत शुभ माना जाता है। मां लक्ष्‍मी का पूजन करने से धन लाभ होता है किंतु यदि आप मां लक्ष्‍मी से जुड़ी कुछ बातों का ध्‍यान नहीं रखेंगें तो आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। वैसे तो मां लक्ष्मी के हर रूप की पूजा की जाती है। लेकिन मां का एक ऐसा रुप है कि उस फोटो की पूजा धन के लिए नहीं की जाती है।
उल्‍लू की सवारी
– जिस फोटो में मां लक्ष्‍मी उल्‍लू पर सवार हों उस फोटो की पूजा नहीं करनी चा‍हिए। इस फोटो की पूजा से पैसों के फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। उल्‍लू पर सवार लक्ष्‍मी चंचल मानी गई है अर्थात् चंचल लक्ष्‍मी कहीं भी टिकती नहीं है। कहा जाता है ऐसी तस्वीर की पूजा करने से धन तो आती है टिकती नहीं है।
गरुड़ पर सवार लक्ष्मी का नहीं करें पूजा
– वहीं भगवान विष्‍णु के साथ गरुड़ पर सवार मां लक्ष्‍मी की फोटो का पूजन करना अत्‍यंत शुभ माना जाता है। इससे धन की प्राप्‍ति तो होती ही है साथ ही धन घर में टिकता भी है।

बैठी हुई लक्ष्‍मी जी
– इसके अलावा घर में बैठी हुई लक्ष्‍मी जी का चित्र लगाएं। जिस फोटो में मां लक्ष्‍मी खड़ी हों वह तस्‍वीर बिलकुल न लगाएं।

भगवान विष्‍णु के साथ
– भगवान विष्‍णु के पैरों के पास बैठी हुई मां लक्ष्‍मी की फोटो का पूजन करना भी शुभ माना जाता है। इस फोटो का पूजन करने से मां लक्ष्‍मी बहुत जल्‍दी प्रसन्‍न होती हैं।
– मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने हेतु या धन लाभ के लिए मां लक्ष्‍मी यंत्र , महालक्ष्‍मी यंत्र, श्री यंत्र या धनकुबेर यंत्र की स्‍थापना कर सकते हैं। इन यंत्रों में साक्षात् लक्ष्‍मी जी का वास होता है। इन्‍हें अपने घर में रखने से आपको अवश्‍य ही धन का लाभ होगा।

Home / Varanasi / Diwali 2017: अगर करनी है धनवृद्धि, तो दिवाली पर भूलकर भी न करें लक्ष्मी के इस फोटो की पूजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो