बेटियों ने रैली निकालकर मनाया मासिक महोत्सव

निकाली रैली, किया जागरूक

By: Ajay Chaturvedi

Published: 27 May 2019, 05:50 PM IST

मिर्जामुराद/ वाराणसी. अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में लड़कियों ने सोमवार को माहवारी पर जनजागरूकता रैली निकाली।

लोक समिति आश्रम से निकली रैली गांव की अलग अलग बस्तियों से होते हुए सामुदायिक भवन पर पहुंच कर सभा में तब्दील हो गई। लोक समिति और मुहीम संस्था की ओर से निकाली गई रैली में शामिल लड़कियां 'माहवारी पर चुप्पी तोड़ो, स्वस्थ जीवन से नाता जोड़ो।' 'मां बनने पर गर्व है फिर माहवारी पर क्यों शर्म है।' 'पीरियड का खून नहीं तुम्हारी सोच गंदी है।' जैसे नारे लगा रही थीं। सभी के हाथों में पोस्टर भी थे जिन पर यही स्लोगन लिखे थे। रैली नागेपुर, बेनीपुर, कल्लीपुर, गनेशपुर, हरसोस, बीरभानपुर, असवारी, मेहदीगंज, चंदापुर, भतपुरवां आदि गांवों से हो कर गुजरी।

बता दें कि महिलाओं, युवतियों की सामाजिक संस्था मुहीम बीते एक महीने से बनारस में पीरियड पर काम कर रही है। संस्था ने माहवारी को उत्सव के रूप में लिया। इसके प्रति जागरूकता के लिए 'माहवारी चौपाल' लगाया और अलग-अलग गांव में माहवारी पर किशोरियों को प्रशिक्षण दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम और कला-प्रतियोगिता आयोजित कराए। आशा ट्रस्ट व लोक समिति ने भी भरपूर सहयोग किया। नागेपुर गांव में में चल रहे किशोरी समर कैंप में माहवारी पर केंद्रित चार दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें पैड बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। पोस्टर प्रदर्शनी, फिल्म शो आदि विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

रैली की अगुवाई मुहीम संस्था की स्वाती सिंह ने की जबकि लोक समिति का प्रतिनिधित्व सोनी ने किया। रैली में मुख्यरूप से राजकुमारी, सरिता, आशा, उजाला, प्रिया, रूपा, वर्षा, संगीता, मनीषा, सुजाता, पूनम, साधना, रेनू, अंजली, खुशबू, मैनम, बेबी, प्रेमा, सीमा और चन्द्रकला मौजूद रहीं। संचालन लोक समिति की सरिता ने किया जबकि मधुबाला ने आभार जताया।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned