काशी को 186 करोड़ की लागत से बने कंवेंशन सेंटर का मिलेगा तोहफा, जानें क्या है इसकी खासियत

जापान के सहयोग से काशी में बनने वाले 'रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर' का काम लगभग पूरा हो चुका है। नए साल में प्रधानमंत्री मोदी काशीवासियों को 'रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर' की सौगात देंगे।

By: Karishma Lalwani

Published: 16 Dec 2020, 11:14 AM IST

वाराणसी. जापान के सहयोग से काशी में बनने वाले 'रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर' का काम लगभग पूरा हो चुका है। नए साल में प्रधानमंत्री मोदी काशीवासियों को 'रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर' की सौगात देंगे। यह रूद्राक्ष सेंटर काशिवासियों के लिए कई तरह से लाभकारी होगा। इस कंवेंशन सेंटर की कई खासियतें हैं। 186 करोड़ की लागत से तैयार इस हाइटेक कन्वेंशन सेंटर में लगने वाली कुर्सियां विएतनाम से मंगवाई गई हैं।कन्वेंशन सेंटर के चारों ओर आकर्षक गार्डन तैयार होगा। इसके अलावा बेसमेंट में 120 गाड़ियों के पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है।

दिव्यांगजनों के लिए विशेष इंतजाम

कंवेंशन सेंटर में दिव्यांगजनों के लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है। रुद्राक्ष सेंटर के दोनों मुख्य दरवाजों पर 6-6 व्हील चेयर का इंतजाम है। बेसमेंट में 120 गाड़ियों के लिए व्यवस्था। सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। रुद्राक्ष को वातानुकूलित करने के लिए इटली से उपकरण मंगाया गया है। निर्माण में लगे सारे उपकरण को ग्रीन रेटिंग फॉर इंटीग्रेटेड हैबिटेट असेसमेंट की ओर से तीसरी ग्रेडिंग मिली है।

गीत, संगीत का मिलेगा आनंद

कंवेंशन सेंटर में देशी संग विदेशी गीत, संगीत, नाटक और प्रदर्शनी का लुत्फ उठा सकेंगे। कंवेंशन सेंटर के बाहरी हिस्से में 108 बड़े रुद्राक्ष लगाए गए हैं, जो कि एलुमिनियम के बने हैं। यह रुद्राक्ष सेंटर की सुंदरता में चार चांद लगा रहे हैं। यहां कुल 1200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। बड़े हॉल के अलावा 150 की क्षमता के अनुसार दो अलग हॉल बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठी राजधानी, अपर निजी सचिव के पति को मारी गोली

pm modi
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned