scriptमहाकाल एक्सप्रेस सप्ताह में इतने दिन चलेगी, यह हो सकता रूट | Mahakal Express Train Route and starting Date | Patrika News

महाकाल एक्सप्रेस सप्ताह में इतने दिन चलेगी, यह हो सकता रूट

locationवाराणसीPublished: Jan 22, 2020 04:44:12 pm

Submitted by:

Devesh Singh

महाशिवरात्रि से आरंभ होगा संचालन, तैयारी में जुटा रेलवे प्रशासन

India Railway

India Railway

वाराणसी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जब से बनारस से उज्जैन तक ट्रेन चलाने का ऐलान किया है तभी से रेलवे प्रशासन सारी तैयारी में जुट गया है। 21 फरवरी को महाशिवरात्रि के दिन से महाकाल एक्सप्रेस को उज्जैन तक चलाने की तैयारी है। नयी ट्रेन में तेजस जैसी सुविधा होगी। रेलवे ने सप्ताह में तीन दिन ही इस ट्रेन का चलाने की योजना बनायी है।
यह भी पढ़े:-CAA के खिलाफ आंदोलन करने वालों को पता नहीं किस चीज का कर रहे विरोध
महादेव की नगरी काशी से महाकाल की नगरी उज्जैन तक सीधी ट्रेन सेवा नहीं थी। दोनों ही धर्म नगरी में एक से दूसरी जगह जाने में श्रद्धालुओं को 20 से 22 घंटे तक का समय लगता था। काफी समय से बनारस से उज्जैन तक ट्रेन चलाने की बात हो रही थी जो अब पूरा होने जा रहा है। रेलवे ने ट्रेन के संचालन की सारी योजना बनायी है जिस पर अंतिम निर्णय जल्द हो जायेगी। अभी तक की योजना के अनुसार महाकाल एक्सप्रेस कैंट रेलवे स्टेशन की जगह मंडुआडीह रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर आठ से चलायी जायेगी। किस समय ट्रेन चल कर कब उज्जैन पहुंचेगी। इस पर भी जल्द ही निर्णय हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत आवास का एक हिस्सा गिरा, 350 साल पुराना रजत सिंहासन मलबे में दबा
इस रूट से चलेगी महाकाल एक्सप्रेस
रेलवे की योजना के अनुसार बनारस से चल कर रायबरेली-लखनऊ होकर ट्रेन इंदौर के लिए रवाना होगी। ट्रेन को उज्जैन तक का सफर 15 घंटे के अंदर पूरा करना होगा। ट्रेन को कम से कम स्टेशन पर रोकने की योजना है। महाकाल एक्सप्रेस में सारी अत्याधुनिक सुविधा होगी। ऐसे में संभावना है कि इसका किराया आम ट्रेन से अधिक हो सकता है। शुरूआत में ट्रेन को सप्ताह में तीन दिन चला कर उसका रिस्पांस देखा जायेगा। यदि ट्रेन को जबरदस्त सफलता मिलती है तो अन्य दिनों में भी चलाने पर विचार हो सकता है। फिलहाल सभी को ट्रेन के संचालन का इंतजार है।
यह भी पढ़े:-अखिलेश यादव की बढ़ती जा रही ताकत, साध रहे यह समीकरण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो