scriptकूड़ा से नहीं बनायी खाद तो लगेगा झटका, होगी कार्रवाई | Nagar Nigam start campaign to clean Kashi | Patrika News

कूड़ा से नहीं बनायी खाद तो लगेगा झटका, होगी कार्रवाई

locationवाराणसीPublished: Nov 30, 2019 03:14:48 pm

Submitted by:

Devesh Singh

100 किलोग्राम कूड़ा उत्सर्जन करने वाले प्रतिष्ठान आयेंगे नगर निगम के राडार पर, स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छी रेंक पाने में जुटे अधिकारी

Garbage

Garbage

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस को स्वच्छ रखने के लिए एक बार फिर नगर निगम के अधिकारी जुट गये हैं। कुछ साल पहले स्वच्छता सर्वेक्षण में बनारस की अच्छी रेंक आती थी लेकिन बाद में रेंक खराब हो गयी। नगर आयुक्त ने शहर को स्वच्छ रखने की खास तैयारी की है।
यह भी पढ़े:-सिर्फ पराली जलाने से नहीं बढ़ रहा वायू प्रदूषण:-सूर्य प्रताप शाही
शहर में कई ऐसे प्रतिष्ठान है जहां पर बहुत कूड़ा निकलता है लेकिन उसका निस्तारण नगर निगम को करना पड़ता है। बाद में एक नियम बनाया गया कि बड़े प्रतिष्ठानों को खुद कूड़ा निस्तारित करके खाद बनानी होगी। इस योजना को अब कड़ाई से पालन करने की तैयारी है। शहर के ऐसे होटल, रेस्टूरेंट, स्कूल, मॉल, बारात घर की पहचान की जा रही है जहां पर तीन दिनों तक 100 किलोग्राम कूड़ा का उत्सर्जन हो रहा है। इन प्रतिष्ठानों को परिसर में ही कूड़ा कंपोस्टिंग करा कर खाद बनानी होगी। जहां से अधिक कूड़ा निकलता है और वहां पर कूड़े से खाद नहीं बनायी जा रही है इन प्रतिष्ठानों का पता कर उनके खिलाफ अब कार्रवाई की जायेगी। नगर निगम प्रशासन ने ऐसे प्रतिष्ठानों को दो बार नोटिस दी है लेकिन उसका अधिक असर नहीं है जिसके चलते अब कार्रवाई का चाबुक चलाया जायेगा।
यह भी पढ़े:-समाजवादी छात्रसभा के संदीप कुमार यादव ने जीता अध्यक्ष पद का चुनाव, एबीवीपी को मिली हार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो