scriptवाराणसी में एनटीपीसी कूड़े से बनाएगा कोयला, पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला | NTPC will make coal from garbage in Varanasi PM Modi will lay foundation stone | Patrika News
वाराणसी

वाराणसी में एनटीपीसी कूड़े से बनाएगा कोयला, पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

एनटीपीसी वाराणसी में कूड़े से बनाएगा कोयला। बनेगी बिजली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए साल में रखेंगे आधारशिला। रमना में स्थापित होगा प्लांट। आगामी 25 साल को ध्यान में रख कर बनाई गई है योजना। आठ सौ टन होगी क्षमता। नगर निगम और एनटीपीसी के बीच हो चुका है करार।

वाराणसीDec 31, 2021 / 05:13 pm

Ajay Chaturvedi

बनारस में कूड़े से कोयला बनाया जाएगा

बनारस में कूड़े से कोयला बनाया जाएगा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. वो दिन दूर नहीं जब बनारस में निकलने वाले कूड़ा-कचरा से कोयला बनाया जाएगा। इसके लिए नगर निगम और एनटीपीसी के बीच करार हो गया है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए साल में अपने संसदीय क्षेत्र आगमन पर इस प्लांट की आधारशिला रखेंगे।
800 मीट्रिक टन से अधिक होगी क्षमता

इस प्लांट के लिए नगर निगम ने रमना में 25 एकड़ भूमि का चयन कर लिया है। बताया जा रहा है कि 600 टन कूड़ा-कचरा से 200 टन कोयला बनाया जाएगा। नगर निगम और एनटीपीसी के बीच हुए करार के तहत आगामी 25 साल को ध्यान में रखते हुए यह प्लांट स्थापित होगा। अभी वाराणसी में रोजाना 600 मीट्रिक टन कूड़ा- कचरा निकलता है। शहर विस्तार के बाद करीब आठ सौ मीट्रिक टन कचरा निकासी का अनुमान लगाया गया है। इसी के तहत प्लांट की क्षमता आठ सौ मीट्रिक टन से अधिक कचरा प्रसंस्करण की रखी गई है।
देश का पहला प्लांट

बताया जा रहा है कि नगर निगम और एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड बीच हुए करार के तहत देश का यह पहला ऐसा प्लांट होगा जो पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में लग रहा है। नगर निगम मुख्यालय पर एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड नोएडा के सीनियर मैनेजर हिमांशु फुलेरिया, नगर निगम के अपर नगर आयुक्त दुष्यंत कुमार मौर्या, एक्सीएन विद्युत एवं यांत्रिक अजय कुमार राम, लेखाधिकारी मनोज त्रिपाठी व नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.एनपी सिंह की मौजूदगी में यह करार हुआ है। इस प्लांट के निर्माण व संचालन का सारा खर्च सीएसआर फंड से होगा। एनटीपीसी ने इस प्लांट के निर्माण के लिए नोएडा के सेक्टर 10 में स्थापित मेकावबर बीके प्राइवेट लिमिटेड को जिम्मेदारी सौंपी है।
“कचरे से कोयला बनाने का कार्य विश्व में अब तक कहीं नहीं हुआ है। यह पहला अवसर होगा जब कचरे से बिजली बनाने का कार्य होगा। इसके लिए दादरी में एनटीपीसी ने प्रयोग कर लिया है। अब उसे मू्र्त रूप देने की तैयारी है।”-प्रणय सिंह, नगर आयुक्त, वाराणसी

Home / Varanasi / वाराणसी में एनटीपीसी कूड़े से बनाएगा कोयला, पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो