Patrika Breaking: देव दीपावली पर शिल्पकार देंगे बुद्धम शरणम गच्छामि के संदेश का पीएम मोदी को अनोखा गिफ्ट

देव दीपावली पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर शहर में भव्य रूप से तैयारियां की जा रही हैं। घाटों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर तैयारी और सजावट जारी है। इस बीच देव दीपावली के अवसर पर वाराणसी आने वाले पीएम मोदी के आगमन को और खास व यादगार बनाने के लिए बनारस के शिल्पकार उन्हें अनोखा उपहार भेंट करेंगे।

By: Karishma Lalwani

Published: 28 Nov 2020, 09:17 AM IST

लखनऊ. देव दीपावली पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर शहर में भव्य रूप से तैयारियां की जा रही हैं। घाटों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर तैयारी और सजावट जारी है। इस बीच देव दीपावली के अवसर पर वाराणसी आने वाले पीएम मोदी के आगमन को और खास व यादगार बनाने के लिए बनारस के शिल्पकार उन्हें अनोखा उपहार भेंट करेंगे। बनारस नगरी अपनी शिल्पकारी के लिए भी जानी जाती है। यही वजह है कि पीएम मोदी ने यहां के कारीगरों की कई बार तारीफ की है। उन्होंने कई अवसर पर बनारस के कारीगरों द्वारा तैयार अंगवस्त्र धारण किए हैं। ऐसे में एख बार फिर बनारस के ताने-बाने से पीएम मोदी के लिए अंगवस्त्र तैयार हुआ है, जिसमें भगवान बुद्ध का वो संदेश शामिल है जो कि संदेश पूरी दुनिया को भारत के अध्यात्म से परिचित कराता है।

'बुद्धम शरणंम गच्छामि' के संदेश का उपहार तैयार

पीएम मोदी एक बार फिर वाराणसी आ रहे हैं। पीएम मोदी के कार्यक्रमों को अंतिम रूप देने शुक्रवार को काशी पहुंचे सीएम योगी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की। देव दीपावली के अवसर पर प्रधानमंत्री के आगमन के समस्त कार्यक्रम का सजीव प्रसारण होगा। इसके लिए जगह-जगह एलईडी लगेंगे। पीएम मोदी का दौरा इसलिए भी खास होगा क्योंकि भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली का संगम इस दौरे को और खास बनाता है। इसके साथ ही बनारस के प्यार व ताने-बाने से पीएम मोदी को भेंट करने के लिए खास एक ऐसा उपहार तैयार किया गया है जिसमें भगवान बुद्ध का संदेश उकेरा गया है। इस अंगवस्त्र में लिखा गया है,' बुद्धम शरणं गच्छामि, धम्मम शरणम गच्छामि,संघम शरणम गच्छामि'। इस संदेश के साथ इस अंगवस्त्र को खास कर पीएम मोदी के लिए तैयात किया गया है।

बौद्ध धर्म के रंगों से तैयार है अंगवस्‍त्र

पद्मश्री व हस्तशिल्प विशेषज्ञ डॉ. रजनीकांत व हस्तशिल्पकार बच्चे लाल ने इस अंगवस्त्र को तैयार किया गया है।डिजाइन और बौद्ध धर्म में चर्चित रंगों द्वारा इसे तैयार करवाया जा रहा है। डॉ. रजनीकांत का कहना है कि पीएम मोदी देव दीपावली के साथ ही सारनाथ स्थित भगवान बुद्ध के उपदेश स्थली भी आ रहे हैं, ऐसे में उनके लिए ये अंगवस्त्र तैयार किया गया है। यह अंगवस्त्र पीएम मोदी को उपहार के रूप में दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: भाजपा ने मुझे पार्टी में शामिल होने का दिया था ऑफर : शिवपाल सिंह यादव

pm modi
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned