scriptकाशी का ये छोरा एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने को बेताब | Varanasi Vijay Yadav Determined to take judo gold medal in Asian Games | Patrika News

काशी का ये छोरा एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने को बेताब

locationवाराणसीPublished: Aug 22, 2018 03:06:10 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

साधारण से परिवार का गांव-गिरांव से निकला और 2007 से शुरू किया प्रशिक्षण। कई उपलब्धियां कर चुका है हासिल।

Vijay Yadav

Vijay Yadav

वाराणसी. जकार्ता में चल रहे एशियन गेम्स में यू तो भारतीय खिलाड़ी पहले दिन से ही अपना डंका बजाए पड़े हैं। लेकिन काशीवासियों को इंतजार है तो अपने इस लाड़ले का जो खुद भी इस एशियन गेम्स में स्वर्णिम सफलता हासिल करने को बेताब है। जिले के ग्रामीण इलाके के सामान्य से परिवार के इस होनहार बेटे ने पत्रिका से बातचीत में कहा मेरी तरफ से तैयारी पूरी है। इसके लिए अभी छह दिन पहले ही ट्रेनिंग लेकर आया हूं विदेश से। अब जकार्ता में देश के लिए सोने का तमगा हासिल करना ही एक मात्र लक्ष्य है।

हरहुआ ब्लॉक महुआरी, सुलेमापुर का है निवासी
हरहुआ विकास खंड के महुआरी, सुलेमापुर गांव निवासी दशरथ यादव के तीन बेटों में दूसरे नंबर के विजय यादव ने 11 साल पहले जूडो को अपना कैरियर बनाया। तब से अब तक कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। एक-एक कर कई खिताब अपने नाम किए। अब इस एशियन गेम्स में स्वर्णिम सफलता के बाबात विजय ने पत्रिका को बताया कि हंगरी और जार्जिया में रह कर महीने भर तक गंभीर ट्रेनिंग ली है। गत 16 अगस्त को ही ट्रेनिंग लेकर वह घर आया है।

60 किलो भार वर्ग में 29 को है मुकाबला
विजय ने पत्रिका को बताया कि वह गुरुवार को जकार्ता के लिए रवाना होगा। वहां 29 अगस्त को उसका इवेंट है। वह 60 किलो भार वर्ग में अपने कौशल दिखाएगा। इससे पहले 28 अगस्त को वेइंग है। कहा कि मेरी पूरी कोशिश होगी कि देश के लिए स्वर्णिम सफलता अर्जित की जाए। इसीके लिए पूरी तैयारी कर ली है।
जीते तो श्रेय परिवार को
विजय ने बताया कि उसके पिता दशरथ यादव खराद का काम करते हैं, छोटा भाई राजू यादव आर्मी में है तो बड़े भाई गुड्डू यादव घर पर रह कर खेती बारी में पिता का हाथ बंटाते हैं। विजय ने बताया कि अगर उसे जकार्ता में स्वर्णिम सफलता मिलती है तो वह इसका सारा श्रेय अपने परिवार को देगा जिसने उसे इस मुकाम तक पहुंचने में कदम-कदम पर सहारा दिया। हौसला बढ़ाया।
विजय की उपलब्धियां
-2012- ताइपे यूथ एशियन चैंपियनशिप में रजत पदक
-2013- चीन में यूथ एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक
-2015-कोरिया में ग्रांड प्रिक्स जेजू
-2016- टर्की में सेमसन ग्रांड प्रिक्स में हिस्सा लिया
-2107- हांगकांग में एशियन चैंपियनशिप में पांचवां स्थान
-2017-हंगरी में वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लिया
-2018- नेपाल में दक्षेस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो