scriptदागी है पुलिस का बिल्ला नंबर 279, अपहरण और फिरौती मांगने की एफआइआर | Police badge number 279 is tainted | Patrika News

दागी है पुलिस का बिल्ला नंबर 279, अपहरण और फिरौती मांगने की एफआइआर

locationविदिशाPublished: Jan 20, 2022 10:04:52 pm

Submitted by:

govind saxena

बचपन बचाओ और चाइल्ड लाइन की टीम पहुंची पुलिस लाइन, घर पर मिला ताला

दागी है पुलिस का बिल्ला नंबर 279, अपहरण और फिरौती मांगने की एफआइआर

दागी है पुलिस का बिल्ला नंबर 279, अपहरण और फिरौती मांगने की एफआइआर

विदिशा. पुलिस का बिल्ला नंबर 279 दागी है? इस नंबर का प्रधान आरक्षक हिन्दू सिंह यादव पुलिस लाइन विदिशा में पदस्थ है। यह राजगढ़ जिले के चमारी गांव का रहने वाला है। लंबे समय से विदिशा पुलिस लाइन में पदस्थ इस प्रधान आरक्षक और उसके पुत्र पर ब्यावरा देहात थाने में एक बच्चे के अपहरण और 20 लाख की फिरौती मांगने की एफआइआर दर्ज हुई है। इसी मामले में गुरुवार की शाम बचपन बचाओ आंदोलन, बाल कल्याण समिति और चाइल्ड लाइन की टीम अपह्त बच्चे को मुक्त कराने विदिशा पुलिस लाइन स्थित प्रधान आरक्षक के सरकारी निवास पर पहुंची, लेकिन वहां ताला डला मिला। इस दौरान बचपन बचाओ टीम के साथ सिविल लाइन थाने का पुलिस बल भी साथ था।

प्रधान आरक्षक हिन्दू सिंह यादव और उसके पुत्र सचिन यादव निवासी चमारी थाना ब्यावरा जिला राजगढ़ के खिलाफ देहात थाना ब्यावरा में 16 जनवरी को एफआइआर दर्ज हुई है। शिकायतकर्ता कुमेरसिंह मेहर की रिपोर्ट पर आरोपी प्रधान आरक्षक और उसके पुत्र पर भादंवि की धारा 364 ए तथा 34 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मेरा बड़ा लडक़ा 13 वर्षीय ब्रजेश और छोटा 7 साल का है। 31 दिसंबर की शाम हिन्दू सिंह का लडक़ा सचिन यादव घर आया और बड़े लडक़़े को पकडकऱ अपने साथ ले गया। हमारे पूछने पर कहा कि काम है। इसके बाद सचिन उसे अपने साथ पिता हिन्दूसिंह के घर विदिशा ले गया। सचिन जब गांव लौटा तो पूछने पर उसने बताया कि मेरा लडक़ा ब्रजेश उसके पिता के पास विदिशा में घर पर है। एफआइआर में आरोप लगाया गया है कि सचिन यादव और हिन्दू सिंह यादव ने मिलकर मेरे लडक़े ब्रजेश को विदिशा में अगवा कर रखा है। ये दोनों उसे छोडऩे के लिए 20 लाख रूपए की मांग कर रहे हैं। यह कह रहे हैं कि जब 20 लाख देगा तभी तेरे लडक़े को छोड़ेंगे। यह धमकी भी दी जा रही है कि यदि नहीं देगा तो तेरे लडक़े को मार डालेंगे। एफआइआर में दो लोगों के नाम घटना के गवाह के रूप में भी लिखे गए हैं। फरियादी का कहना है कि आरोपियों से कई बार कहने के बाद भी लडक़े के बारे में नहीं बताया जा रहा है और न ही उससे मिलने दिया जा रहा है। इस पर पुलिस ने प्रधान आरक्षक हिन्दू सिंह यादव और सचिन यादव के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है।
प्रधान आरक्षक के घर पहुंची टीम
उधर इस एफआइआर के बाद बचपन बचाओ आंदोलन की टीम सक्रिय हुई और बचपन बचाओ के उमेश शर्मा सहित भोपाल से आई टीम, चाइल्ड लाइन विदिशा और बाल कल्याण समिति की टीम गुरुवार की शाम पुलिस लाइन विदिशा पहुंची जहां हिन्दू सिंह अपने सरकारी पुलिस आवास में रहता है। इस टीम के साथ सिविल लाइन थाने का पुलिस बल भी था। लेकिन यहां टीम को निराशा हाथ लगी और उसके आवास पर ताला डला मिला, जिससे सभी खाली हाथ वापस लौट आए।


ब्यावरा में एक बच्चे को अगवा कर उसे पुलिस लाइन स्थित प्रधान आरक्षक के निवास पर रखे जाने की सूचना थी। बचपन बचाओ, बाल कल्याण समिति और चाइल्ड लाइन की टीम पुलिस के साथ मौके पर पहुंची थी, लेकिन संभवत: भनक लग जाने से प्रधान आरक्षक मौके से बच्चे के साथ फरार हो गया। उसके घर पर ताला लगा मिला।
-उमेश शर्मा, बचपन बचाओ आंदोलन
वर्जन….
पहले ही इस मामले में आरोपी के खिलाफ प्राथमिक जांच के आदेश मैंने दे दिए हैं, लेकिन जांच अधिकारी के कोविड पॉजीटिव होने से रिपोर्ट नहीं मिल पाई है। निश्चिततौर पर कार्रवाई होगी। रक्षित निरीक्षक को भी जांच करने को कहा है कि कहीं पुलिस लाइन के सरकारी आवास में कोई गलत गतिविधियां तो नहीं चल रही हैं। राजगढ़ से भी इसका रिकार्ड मांगा गया है।
-डॉ मोनिका शुक्ला, एसपी विदिशा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो