scriptप्रमुख सचिव ने उद्योगपतियों को दिया जंबार-बागरी आने का न्यौता | Principal Secretary invites industrialists to come to Jambar-Bagri | Patrika News
विदिशा

प्रमुख सचिव ने उद्योगपतियों को दिया जंबार-बागरी आने का न्यौता

प्रमुख सचिव ने उद्योगपति एवं निवेशकों को प्रोत्साहित करने की बैठक

विदिशाJan 07, 2022 / 11:05 am

govind saxena

प्रमुख सचिव ने उद्योगपतियों को दिया जंबार-बागरी आने का न्यौता

प्रमुख सचिव ने उद्योगपतियों को दिया जंबार-बागरी आने का न्यौता

विदिशा. उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव संजय शुक्ला एवं मप्र औद्योगिक विकास निगम के कार्यकारी संचालक ऋषि गर्ग द्वारा उद्योगपतियों को उद्योग स्थापित करने के लिए कलेक्ट्रेट में उद्योगपति एवं निवेशकों के साथ बैठक ली, इसमें प्रमुख सचिव ने उद्योगपतियों और निवेशकों को जंबार बागरी में आने और उद्योग लगाने का न्यौता दिया। इस दौरान जिला पंचायत सीइओ डॉ योगेश भरसट, एडीएम वृंदावन सिंह के साथ ही उद्योगपति एवं निवेशक उपस्थित रहे।
उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव संजय शुक्ला ने औद्योगिक क्षेत्र जंबार बागरी की औद्योगिक भूमि की दर कम करने के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र जम्बार बागरी का विकास शुल्क 1050 वर्गमीटर से कम करके 473 प्रति वर्गमीटर किए जाने की जानकारी से अवगत कराया। अब औद्योगिक क्षेत्र के एक हेक्टर तक के भूखंड लगभग 50 रुपए प्रति वर्गमीटर की दर से 99 वर्ष की लीज पर औद्योगिक गतिविधि के लिए दिए जाएंगे। उद्योगपतियों की मांग पर प्रमुख सचिव ने स्थानीय औद्योगिक क्षेत्र के उद्योगों को जम्बार बागरी में स्थानांतरित करने एवं उत्पाद परिवर्तन करने की अनुमति नियमानुसार दिए जाने में सहमति प्रदान की तथा पर्यावरण प्रदूषण विभाग से एनओसी शीघ्र दिलाये जाने के लिए सहयोग का भरोसा दिलाया। मप्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन भोपाल के कार्यकारी संचालक ऋषि गर्ग ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र जम्बार बागरी में पहले 11 भूखंड आवंटित किए गए थे। परंतु कल से रेट कम होने से 6 भूखंड के आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हो गए हैं तथा 22 उद्योगपतियों द्वारा दूरभाष पर जानकारी ली गई। उन्होंने बताया कि कोई भी निवेशक जम्बार बागरी में उद्योग लगाने के लिए विभाग की वेबसाइट पर आवेदन कर सकता है। आवेदन में कोई भी परेशानी होने पर अधिक जानकारी हेतु जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक पीडी बंशकार एवं मप्र उद्योग विकास निगम के प्रबंधक राकेश श्तिवारी से प्राप्त की जा सकती है।
पत्रिका की पहल पर हुए दाम कम
जंबार बागरी में 2016 में औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण पूरा हो जाने के बाद भी प्लॉट के विकास शुल्क बहुत अधिक होने के कारण वहां उद्योग इकाइयों की स्थापना नहीं हो पा रही थी। इस पर पत्रिका ने लगातार इस मुद्दे को मुहिम के रूप में प्रभावी ढंग से प्रकाशित किया। इसके बाद अब जंबार-बागरी के प्लॉटों का विकास शुल्क आधे से कम कर दिया गया है। पत्रिका ने अपनी मुहिम में वहां के प्लॉटों के दाम कम करने का ही विषय प्रमुखता से उठाया था।

Home / Vidisha / प्रमुख सचिव ने उद्योगपतियों को दिया जंबार-बागरी आने का न्यौता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो