scriptबिना कॉपी-पैन के ही विद्यार्थियों को सिखा रहे अंग्रेजी | Teaching English to students without copy-pan | Patrika News
विदिशा

बिना कॉपी-पैन के ही विद्यार्थियों को सिखा रहे अंग्रेजी

कोरोना काल में सकारात्मक पहल…

विदिशाJun 03, 2020 / 08:45 pm

govind saxena

बिना कॉपी-पैन के ही विद्यार्थियों को सिखा रहे अंग्रेजी

बिना कॉपी-पैन के ही विद्यार्थियों को सिखा रहे अंग्रेजी

मंडीबामोरा. कोरोना काल में माध्यमिक स्कूल सिरावली के एक शिक्षक ने बच्चों को अंग्रेजी सिखाने-पढ़ाने एक बहुत ही सरल तरीका निकाला है। इसमें बिना पेन कॉपी के वह हाथ की उंगलियों के सहारे अंग्रेजी के अक्षरों को पढऩा सिखा रहे हैं जो कि सोशल मीडिया एवं यू-ट्यूब चैनल पर काफी सराहा जा रहा है।

भूतपूर्व सैनिक एवं राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक प्रमोद कुमार चौहान जूम एप व यू-ट्यूब चैनल के माध्यम से माध्यमिक शाला सिरावली पर बच्चों को ऑनलाइन शिक्षण कार्य करा रहे हैं। इसमें हिंदी,सामाजिक विज्ञान व गणित के साथ ही अपनी कविताओं का वाचन और आओ अंग्रेजी सीखें सहित समस्त गतिविधियां प्रसारित कर रहे हैं। इस शिक्षण प्रक्रिया में बगैर बैग के ही बच्चों को शिक्षण कार्य कराने के प्रति सकारात्मक पहल की गई है। विद्यालय के बने व्हाट्सएप ग्रुप एवं निजी लैब पर इसी प्रकार के नए शिक्षण वीडियो चौहान द्वारा नियमित डाले जाते हैं ताकि बच्चे घर पर रहकर मोबाइल के माध्यम से वीडियो को देखते हुए अपनी पढ़ाई सतत रूप से जारी रखे हुए है।
चौहान वीडियो के माध्यम से बच्चों को बता रहे है कि कोई भी विषय कठिन नहीं होता है ना ही कभी कोई पुस्तक किसी भी व्यक्ति को यह कहती है कि मैं कठिन हूं और मुझे आप नहीं पढ़ सकते हैं। यदि विषय को रोचक और सरल तरीके से बच्चों के सामने परोसा जाए तो वह विषय सरल होने लगता है। इसके साथ ही चौहान का मानना है कि शिक्षा से जुड़े हुए एवं किसी भी व्यक्ति को बच्चों से किसी विषय की कठिनाई के बारे में नहीं बताना चाहिए हमेशा सकारात्मक पहल को देखते हुए हमें सरल ही भाव से उन्हें कहना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो