scriptWeight Loss: व्यायाम और डाइट के बिना हो वजन हो जाएगा कम , बस सोते समय फॉलो करें ये टिप्स | easy ways to lose weight while sleeping | Patrika News
वेट लॉस

Weight Loss: व्यायाम और डाइट के बिना हो वजन हो जाएगा कम , बस सोते समय फॉलो करें ये टिप्स

Weight Loss Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि मोटापा का बढ़ना तय होता है, ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से उपायों के बारे में बताएंगें जो वजन कम करने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं।

जयपुरAug 25, 2023 / 10:29 am

Manoj Kumar

easy ways to lose weight while sleeping

easy ways to lose weight while sleeping

Weight Loss Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि मोटापा का बढ़ना तय होता है, ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से उपायों के बारे में बताएंगें जो वजन कम करने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं।
Weight Loss: खराब खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते न केवल शारीरिक वहीं मानसिक तनाव भी बढ़ने का खतरा अधिक रहता है, अक्सर लोगों का वेट तेजी से बढ़ जाता है, इसके पीछे का मुख्य कारण कि बात करें तो लॉकडाउन की वजह से घर पार बैठना है, लोग अक्सर एक ही जगह बैठ कर घर पर लगातार घंटों तक काम करते हैं, इससे उनका वेट तो बढ़ता ही है साथ ही साथ बेली फैट ही बढ़ना शुरू हो जाता है। बढ़ते वजन से परेशान होकर वेट लॉस के लिए डाइटिंग के जैसी कई प्रक्रिया की शुरुआत करते हैं, लेकिन ये भी मददगार साबित नहीं होता है। ऐसे में घर बैठ कर वेट लॉस करने कि सोंच रहे हैं तो सोते समय या पहले इन आसान से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, ये वजन को कम करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित होंगें, वहीं आप बना डाइट के वजन को भी घटा लेंगें।
यह भी पढ़ें

Stomach Pain:खाने के तुरंत बाद ही पेट में होने लग जाता है दर्द, तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, न करें इन्हें नजरअंदाज



जब आप गहरी नींद में सोते हैं तो वजन को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं, सोते समय अक्सर बॉडी में पानी की कमी हो जाती है यानी आपको डिहाइड्रेशन होने लग जाता है, ऐसे में काफी हद तक आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। वजन कम कराने के लिए वहीं सही रूटीन को फॉलो कररने कि जरूरत होती है। सही रूटीन को फॉलो करने से वेट कंट्रोल में रहता है, वहीं बेली फैट की समस्या भी दूर हो जाती है।

वेट कम करने के लिए गहरी नींद की होती है आवश्य्कता
वेट कंट्रोल करना चाहते हैं तो गहरी नींद की आवश्य्कता होती है, गहरी नींद भी तभी आती है जब आप किसी ऐसे कमरे में सो रहे हों जिसमें आवाजें न आएं जो आपको डिस्टर्ब करे, वहीं कमरे में रोशनी भी न आए, इन सभी टिप्स को अपनाकर वेट कंट्रोल किया जा सकता है। रोजाना अच्छे से सोएंगें तो इससे आपका वजन काफी हद तक कंट्रोल में रहेगा।
जानिए नींद की पूर्ती का सही समय क्या होता है
नींद की पूर्ती भी हो जाए और वेट भी कंट्रोल में रहे इसके लिए आपको कम से कम 7-8 घंटे रोजाना सोने की जरूरत होती है, इसकी पूर्ती से वेट भी कंट्रोल में रहेगा और नींद की कमी भी नहीं होगी।
यह भी पढ़ें

Chia Seeds: ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स का न करें सेवन, स्वास्थ्य को हो सकती हैं कई समस्याएं



जानिए वेट कंट्रोल करने के लिए और नींद को अच्छी लेकर आने के लिए क्या खाएं
कोशिश करें कि ऐसे फ़ूड को ही खाएं जो कि लाइट हो, यानी जिसे डाइजेस्ट करने में ज्यादा समय नहीं लगे, लाइट फ़ूड के सेवन से आपके पाचन तंत्र को ज्यादा काम नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि इन्हें डाइजेस्ट करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। वहीं सोने से पहले कैफीन युक्त चीजों का सेवन यानी चाय, कॉफी इनका सेवन न करें।


डिनर करने के बाद तुरंत कभी न सोएं
डिनर के बाद यदि तुरंत सो जाते हैं तो स्वास्थ्य को अनेकों समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है, वहीं इसका इफ़ेक्ट पाचन तंत्र के ऊपर भी पड़ता है, इसलिए डिनर करने के बाद लगभग 10 मिनट वॉक करें, फिर बेड पर जाएँ।

Home / Health / Weight Loss / Weight Loss: व्यायाम और डाइट के बिना हो वजन हो जाएगा कम , बस सोते समय फॉलो करें ये टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो