scriptअब भिखारी बना हाईटेक, क्रेडिट और डेबिट कार्ड से लेता है भीख | A beggar in America takes alms from credit and debit cards | Patrika News

अब भिखारी बना हाईटेक, क्रेडिट और डेबिट कार्ड से लेता है भीख

locationनई दिल्लीPublished: Mar 03, 2020 07:41:36 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

हैगनस्टोन ( Heganstone ) को यह आइडिया तब आया जब उन्हें कई लोगों ने यह कहकर भीख देने से मना कर दिया कि उनके पास छुट्टे पैसे नहीं है।

नई दिल्ली। हमारी दुनिया बड़ी तेजी से हाईटेक ( Hi-Tech ) होती जा रही है। इंटरनेट ( Internet ) की मदद से अब हम दुनियाभर में कई भी चंद सेकंड में किसी से भी सम्पर्क साध सकते है। किसी को पैसे या फिर संदेश भेजने जैसे काम हम अपने स्मार्टफोन के जरिए ही निपटा लेते है।

इसी हाईटेक दौर में अब एक भिखारी भी सिर्फ डेबिट ( Debit Card ) या क्रेडिट कार्ड ( Credit Card ) के जरिए भी पैसे लेता है तो आपका हैरान होना तय है, लेकिन ये बात सच है। जी हां दरअसल अमेरिका ( America ) के डेट्रॉएट शहर ( Detroit ) में एक भिखारी कुछ ऐसा ही करता है।

बुजु्र्ग दादी ने बोली झक्कास अंग्रेजी, लोग बोले- शशि थरूर नंबर दें..देखें वायरल वीडियो

एब हैगनस्टोन ( Heganstone ) भीख के पैसे कैशलेस ( Cashless ) तरीके से मांगते है। 45 साल के एब हैगनस्टोन कई सालों से भीख मांगने का काम कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि हैगनस्टोन भीख में सिक्के नहीं लेते, लेकिन अगर कोई उनसे कहता है कि उनके पास कैश नहीं हैं तो वह डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पैसे देने की पेशकश कर देते हैं।

हैगनस्टोन पिछले कई सालं से डेट्रॉएट की रेड लाइट पर भीख मांग रहे हैं। कई बार हैगनस्टोन के साथ कुछ ऐसा हुआ कि उन्हें ये फैसला लेना पड़ा। दरअसल बहुत से लोगों ने खुले पैसे न होने की वजह से उन्हें भीख देने से मना कर दिया था, बस तभी से उनके दिमाग में एक आइडिया आया और उन्होंने एक मशीन ले ली।

एयरपोर्ट पर हुआ एम एस धोनी का जोरदार स्वागत, लोग बोले- ‘ आ गया माही…’ देखें Video

अब हैगनस्टोन अपनी इस मशीन के जरिए लोगों से कैशलेस भीख लेते है। ये मशीन वीजा, मास्टर कार्ड, अमेरिकन कार्ड जैसे सभी फेमस कार्ड एक्सेप्ट करती है। अब जैसे ही कोई हैगनस्टोन से खुले पैसे न होने की बात करता है तो वह तुरंत उसे क्रेडिट कार्ड के जरिए भीख देने का ऑफर देते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो