scriptदुनिया का ये बेस्ट टीचर दान कर देता है अपनी आधी सैलरी, अब मिला इतना बड़ा इनाम | comman teacher become millionaire | Patrika News

दुनिया का ये बेस्ट टीचर दान कर देता है अपनी आधी सैलरी, अब मिला इतना बड़ा इनाम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 29, 2019 09:10:19 am

Submitted by:

Priya Singh

ये है दुनिया का बेस्ट टीचर
आधी सैलरी इस काम में देता है दान
बच्चों के लिए है बड़ा सहारा

teachers award

दुनिया का ये बेस्ट टीचर दान कर देता है अपनी आधी सैलरी, अब मिला इतना बड़ा इनाम

नई दिल्ली। बच्चे को एक निश्चित उम्र के बाद स्कूल भेजा जाता है ताकि वो ज्ञान अर्जित कर सके। वहीं बच्चे को पढ़ाने-लिखाने में स्कूल के टीचर एक अहम रोल निभातेे हैं। वो सालभर बच्चों को पढ़ाते हैं। टीचर बच्चों को वो हर चीज पढ़ाते हैं जिससे उनका भविष्य संवर सके। वहीं जब हर साल टीचर्स डे Teachers Day का मौका आता है तो हर स्कूल में एक बेस्ट टीचर को चुना जाता है। आमतौर पर उस टीचर को बेस्ट टीचर के पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है जो अपने क्षेत्र में हर कसौटी पर खरा उतरें। ऐसे ही एक टीचर हैं पीटर तबिची ( Peter Tabichi ) जिन्हें विश्व ( World ) का बेस्ट टीचर चुना गया है।

यह भी पढ़ें- फोटो में कौन है मां और कौन है बेटी, बता देंगे तो मान जाएंगे आप हैं जीनियस

साल 2019 के ग्लोबल टीचर पुरस्कार ( Global Teacher Award ) से 36 साल के पीटर तबिची को नवाजा गया है, उनको ये अवॉर्ड हॉलीवुड स्टार ह्यू जैकमैन ( Hugh Jackman ) ने दिया है। पीटर को इनाम में 1 मिलियल डॉलर यानि लगभग 6 करोड़ रुपये मिले हैं। पीटर केन्या ( Kenya ) में स्थित पवानी गांव ( Pwani Village ) के एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में टीचर हैं और ये गणित और फिजिक्स physics पढ़ते हैं। वहीं पीटर का कहना है कि ये सब उनके स्टूडेंट्स के कारण हो पाया है। विश्व के बेस्ट टीचर का पुरस्कार वार्की फाउंडेशन ( Warki Foundation ) की तरफ से दिया जाता है, जिसके लिए इस साल 179 देशों के 10 हजार शिक्षकों ने अप्लाई किया था।

अपनी सैलरी का पीटर 80 प्रतिशत हिस्सा गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए देते हैं। वहीं पीटर जिस गांव के स्कूल में पढ़ाते हैं वहां से शहर काफी दूर हैं। यही नहीं इस इलाके में लोग नशा करते हैं, यहां भूखमरी और अकाल के हालात भी हैं और साथ ही यहां तक कि स्कूल में पढ़ने वाले 95 प्रतिशत बच्चे गरीब परिवारों से आते हैं और कई अनाथ बच्चे भी हैं। ऐसे में इन सबका सहारा सिर्फ एक ही इंसान है और वो है पीटर तबिची।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो